CM बाढ़ प्रभावित इलाकों का करेंगे हवाई सर्वेक्षण,योगी बोले- 15 जिलों की 25 लाख आबादी प्रभावित, सभी मंत्री ग्राउंड पर उतरें

 

 

CM योगी ने आज यानी बुधवार को बाढ़ प्रभावित जिलों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे। इससे पहले सुबह CM ने बाढ़ की स्थिति और राहत कार्यों की समीक्षा लखनऊ में की। बैठक में सरकार के सभी विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। CM ने अधिकारियों को निर्देश देने के साथ ही मंत्रियों को भी बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में ग्राउंड पर जाने को कहा। राहत कार्यों को तेज करने के निर्देश दिए। CM ने कहा कि जिलों में 24×7 कंट्रोल रूम को एक्टिव करें।

25 लाख की आबादी बाढ़ से प्रभावित: CM
CM योगी ने कहा, “वर्तमान में प्रदेश के 15 जिलों में 1500 से अधिक गांवों की लगभग 25 लाख की आबादी बाढ़ से प्रभावित है। इन सभी बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्य के लिए NDRF/SDRF/PAC की टीमें तैनात की गई हैं। संबंधित अधिकारी फसल नुकसान का आंकलन जल्द करें। हर प्रभावित किसान को मदद मिलनी चाहिए।

योगी बोले- मंत्री समूह करें बाढ़ प्रभावित जिलों का दौरा
CM ने निर्देश दिए हैं कि मंत्री समूह अपने प्रभार वाले मंडलों और जिलों में तत्काल पहुंचे। वहां चल रहे राहत और बचाव कार्यों को और बेहतर बनाने में सहयोग करें। CM ने अतिवृष्टि, आकाशीय बिजली, सर्पदंश और डूबने से हुई मौतों पर दुख जताया। दिवंगत व्यक्तियों के परिजनों को मिलने वाली राहत राशि तुरंत दिए जाने और घायलों का इलाज कराने के निर्देश दिए।

इन जिलों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे CM
CM योगी आज अयोध्या में है। वह अयोध्या, बलरामपुर, श्रावस्ती और बहराइच का हवाई सर्वेक्षण करेंगे। इन इलाकों में बाढ़ की स्थिति देखेंगे। इसके बाद जिला मुख्यालय पहुंचकर पीड़ितों को राहत सामग्री देने की व्यवस्था जानेंगे। जमीनी हालत कैसे हैं और अधिकारी किस तरह की व्यवस्था इन इलाकों में कर रहे हैं, इसको लेकर वहां के अधिकारियों से भी बात कर उन्हें निर्देश देंगे।

अयोध्या में सरयू अपने बिकराल रूप में हैं। गांव से लेकर शहर तक अब बाढ़ की चपेट में आ गए हैं। कई कॉलोनियों में बाढ़ का पानी घुस गया है। सरयू नगर में भी बाढ़ का पानी घुस गया है। सरयू खतरे के निशान से 108 सेमी. ऊपर बह रही है। हर घंटे एक सेंटीमीटर जलस्तर बढ़ रहा है। जिले की तीन तहसीलों के 26 गांव पूरी तरह से बाढ़ की चपेट में आ गए हैं। एक ओर जहां लोगों ने पलायन शुरू कर दिया है, वहीं रेस्क्यू टीमें गांव खाली कराने में लगी हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.