Amazon पर बिक रहे हैं कैंसर पैदा करने वाले Dove ड्राई शैम्पू, HUL का भारत में बिक्री से इनकार

 

 

अमेरिका में FMCG प्रमुख यूनिलीवर के ड्राय शैंपू में कैंसर के खतरे वाले तत्वों की मौजूदगी की खबर सामने आने के बाद हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (HUL) ने बयान जारी किया है। HUL ने कहा कि वह भारत में ड्राय शैंपू की मैन्युफैक्चरिंग या बिक्री नहीं करता है। हालांकि कुछ मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि HUL का ड्राय शैंपू अमेजन इंडिया सहित अन्य ऑनलाइन वेबसाइट पर आसानी से उपलब्ध हैं।

बिजनस टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेजन इंडिया पर, डव ड्राय शैम्पू स्प्रे के कम से कम दो वैरिएंट – डव ड्राय शैम्पू, फ्रेश कोकोनट और डव ड्राय शैम्पू स्प्रे, फ्रेश एंड फ्लोरल – खरीदने के लिए उपलब्ध हैं। दोनों शैंपू 141 ग्राम के पैक में आते हैं और प्रत्येक की कीमत 625 रुपए है। उपलब्ध डिटेल्स के अनुसार, उत्पादों का निर्माण यूनिलीवर अमेरिका में किया जाता है और भारत में बेंगलुरु स्थित कंपनी यूनाइटेड डिस्ट्रीब्यूटर्स इसका आयात और डिस्ट्रीब्यूशन करती है।

ड्राय शैंपू में बेंजीन की उपस्थिति
यूनिलीवर यूनाइटेड ने उसके ड्राय शैंपू में बेंजीन की ज्यादा उपस्थिति के कारण उसे वापस लेने का फैसला किया है। बेंजीन को ह्यूमन कार्सिनोजेन के रूप में क्लासिफाई किया जाता है। यह ल्यूकेमिया और बोन मैरो के ब्लड कैंसर सहित अन्य कैंसर का कारण बन सकता है। कैंसर पैदा करने वाले तत्व बेंजीन के शैंपू के वैरिएंट में पाए जाने के बाद ड्रग रेगुलेटर द्वारा खतरनाक एरोसोल ड्राई शैंपू को अमेरिकी बाजार में वापस बुला लिया गया है।

डव ड्राय शैंपू में बेंजीन का स्तर ज्यादा
यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) ने 21 अक्टूबर को ऐसे उत्पादों को बाजार से वापस लेने के लिए एक रिकॉल ऑर्डर जारी किया था। अमेरिकी दवा नियामक के अनुसार, डव ड्राय शैंपू – विशेष रूप से अक्टूबर 2021 से पहले निर्मित शैंपू में बेंजीन का स्तर ज्यादा है। इससे ल्यूकेमिया, बोन मैरो ब्लड कैंसर और ब्लड डिसऑर्डर का खतरा हो सकता है। इससे मौत भी हो सकती है।

नेक्सस, सुवे, TGI में भी बेंजीन का ज्यादा स्तर
डव ही नहीं, यूनिलीवर के अन्य प्रोडक्ट जैसे नेक्सस, सुवे, TGI (रॉकहोलिक और बेड हेड) और TRESemmà को भी अमेरिकी दवा नियामक ने बेंजीन के संभावित ऊंचे स्तर के कारण वापस बुलाने को कहा। यूनिलीवर ने कहा कि उसने यूएस और कनाडा में अक्टूबर 2021 से पहले उत्पादित ड्राई शैंपू के चुनिंदा लॉट कोड को वापस बुला लिया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.