दीन को नई जिंदगी बक्शाने वाले महान संत पुरूष थे गौसे आजम: फरीद – गरीबों, बेवाओं व बेसहारा लोगांे की मदद करें समुदाय के लोग

फतेहपुर। पांचवी सदी हिजरी के सबसे बड़े वली आफताबे विलायत सरकार गौसे आजम अब्दुल कादिर जीलानी बग़दादी दीने इस्लाम के बहुत बड़े अलंबरदार और दीन को नई जिंदगी बक्शाने वाले महान संत पुरुष थे। इसलिए आज पूरी दुनिया मोहीउद्दीन जिसका अर्थ है दीन को जिन्दा करने वाले के नाम से याद करती है।
यह बात काजी शहरकारी फरीदउद्दीन कादरी ने कही। उन्होने बताया किये महीना सरकार गौसे आजम से संबंधित है इसलिए सरकार गौसे आजम के मानने वालों को चाहिए कि उनकी याद मे गरीबों बेवाओं व बेसहारा लोगों की मदद करें। उनकी शिक्षाओं पर अमल करें। उन्होंने अपने इल्मो फजल के माध्यम से भटकती हुई इंसानियत को राहे रास्त पर लगाया। सूफी वली के साथ-साथ वह बहुत बड़े शिक्षाविद थे। उन्होंने अपने जीवन काल में अनेक पुस्तक लिखकर लोगों को जिहालत के अंधेरे से उजाले में ला खड़ा किया और कुरआन व हदीस को इस तरह आसान करके पेश किया कि आज पूरी दुनिया कुरआन व हदीस से मतलब निकाल कर अपने मसाइल हल कर लेते हैं। सारी दुनिया के मुसलमानों पर ये एक बड़ा एहसान है। उन्होंने कहा कि गौसे आजम ने नाजुक से नाजुक हालात में भी नमाज व रोजे की पाबंदी की है। लिहाजा उनके मानने वाले को चाहिए कि सच्ची पैरवी यही है कि नमाज कीं पाबंदी हर कीमत पर करें क्योंकि उनकी शिक्षा पर चलकर के ही दुनिया व आखिरत में कामयाबी हासिल की जा सकती है। उन्होने बताया कि ग्यारवी शरीफ सात नवंबर को होगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.