बिजनेसमैन अपनी दो नाबालिग बेटियों को ऑनलाइन गेम खेलने के लिए टोकना पड़ गया भारी….

 

जयपुर के बिजनेसमैन को अपनी दो नाबालिग बेटियों को ऑनलाइन गेम खेलने के लिए टोकना भारी पड़ गया। दोनों गेम से बने दोस्त से मिलने के लिए घर से भाग गईं। चार दिन ढूंढने के बाद गुरुवार को दोनों अहमदाबाद स्टेशन पर मिलीं।

जयपुर की मुहाना थाना पुलिस ने अहमदाबाद जीआरपी पुलिस की मदद से दोनों को मुंबई जाते समय पकड़ा। इससे पहले दोनों जयपुर से करीब 1450 किलोमीटर दूर हैदराबाद पहुंच गई थीं। वहां से वापस मुंबई जा रही थीं।

DCP (साउथ) योगेश गोयल ने बताया कि मुहाना मंडी में फ्रूट बिजनेसमैन ने 29 अक्टूबर को दो नाबलिग बेटियों के लापता होने की शिकायत दी थी। रिपोर्ट में बताया कि उसकी 16 साल और 14 साल की बेटियां 10वीं क्लास में पढ़ती हैं। 28 अक्टूबर की रात वे घर पर सो रही थीं।

उसने दोनों को रात करीब 1:30 बजे दोनों को बाहर हॉल में सोते हुए देखा था। सुबह करीब 5 बजे जब वह उठा तो दोनों बेटियां गायब थीं। घर के आसपास तलाशने के साथ रिश्तेदार और जानकारों से भी पूछा, लेकिन दोनों का कहीं पता नहीं लगा।

पुलिस ने 150 CCTV को खंगाले
SHO लखन सिंह खटाना ने बताया कि घर से नाबालिग लड़कियों के लापता होने पर पुलिस ने तुरंत तलाश शुरू की। बहनों को ढूंढ़ने के लिए घर से लेकर आसपास लगे करीब 150 CCTV को खंगाला गया। फुटेज में दोनों लड़कियां रात करीब 1:30 बजे घर से पैदल एक बैग लेकर जाती नजर आईं। इसके बाद उनकी आखिरी फुटेज न्यू सांगानेर रोड पर मिली।

इंस्टाग्राम पर मैसेज से लगा सुराग
घर से करीब साढ़े तीन हजार रुपए लेकर गई दोनों बहनें रेलवे स्टेशन जा पहुंची और वहां से 1450 KM दूर हैदराबाद पहुंच गई। ऑनलाइन लूडो गेम खेलने वाली फ्रेंड के घर पहुंचीं और हैदराबाद में ही किराए पर रूम भी ढूंढने की कोशिश की।

लूडो फ्रेंड के मोबाइल से 1 नवम्बर को दोनों ने इंस्टाग्राम पर अपनी बुआ को मैसज किया। बुआ ने लापता भतीजियों के मैसेज के बारे में पुलिस को बताया। इसके बाद पुलिस ने मैसेज आने वाले मोबाइल नंबर की लोकेशन का पता कर महिला से कॉन्टैक्ट किया।

महिला ने बताया कि ऑनलाइन लूडो गेम में जुड़े फ्रेंड के कहने पर दोनों के लिए रुम तलाश रही थी। पुलिस के दोनों बहनों को सुरक्षित रखने और हैदराबाद आकर ले जाने के लिए कहा। डर के मारे महिला ने दोनों को अपने पास रखने की मना कर दिया। ट्रेन में बैठाकर दोबारा जयपुर रवाना करने की कहकर कॉल काट दिया।

लूडो के लिए छोड़ा घर
दोनों नाबालिग बहनों से पुलिस ने पूछताछ की। पूछने पर पता चला कि ऑनलाइन लूडो गेम खेलने से डांटने पर उन्होंने घर छोड़ा था। वह जयपुर, हैदराबाद और मुंबई की दोस्तों के साथ ऑनलाइन लूडो खेलती थीं। घर छोड़ने के दौरान ऑनलाइन लूडो गेम से जुड़े दोस्तों से कॉन्टैक्ट कर हैदराबाद और मुंबई का प्रोग्राम बनाया था।

हिंसक कंटेंट के कारण रोक

  • आपत्तिजनक व हिंसक कंटेंट के कारण 15 देश अलग-अलग तरह के ऑनलाइन गेम्स पर पाबंदी लगा चुके हैं…
  • वेनेजुएला; 2009 में ही वीडियो गेम्स बनाने, बेचने और इस्तेमाल करने पर रोक लगा चुका है।
  • ब्राजील; बहुत ज्यादा हिंसा वाले गेम बंद किए।
  • चीन; 18 साल से कम उम्र वालों को सुबह 8 से रात 9 बजे के बीच शुक्रवार, शनिवार, रविवार और सार्वजनिक छुट्‌टी के दिन अधिकतम 3 घंटे तक ही ऑनलाइन गेम खेलने की इजाजत है।
  • ऑस्ट्रेलिया; हिंसक, आपत्तिजनक व विवादित कंटेंट वाले ऑनलाइन गेम्स की अनुमति नहीं है।
  • जापान, दक्षिण कोरिया, न्यूजीलैंड, मलेशिया, सिंगापुर, जर्मनी, ब्रिटेन, सऊदी अरब, यूएई, ईरान और पाकिस्तान भी कई पाबंदियां लगा चुके हैं।
Leave A Reply

Your email address will not be published.