डीएम-एसपी ने थाना समाधान दिवस में सुनीं समस्याएं – राजकीय धान क्रय केंद्र, अनाज भंडारण गोदाम असोथर व गोवंश आश्रय स्थल का किया दौरा

फतेहपुर। जिलाधिकारी श्रुति व पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार सिंह ने शनिवार को असोथर थाने पहुंचकर थाना समाधान दिवस में फरियादियों की जहां समस्याएं सुनकर उनका शीघ्र निस्तारण कराने की बात कही वहीं राजकीय धान क्रय केंद्र, अनाज भंडारण गोदाम असोथर व जमलमऊ स्थित गोवंश आश्रय स्थल का निरीक्षण करके व्यवस्थाएं देखीं।
डीएम व एसपी सर्वप्रथम असोथर थाना पहुंचे। जहां आयोजित हो रहे थाना समाधान दिवस में जन शिकायतों को सुना। कुल नौ शिकायती पत्र प्राप्त हुए जिनमें से दो शिकायतों का मौके पर निस्तारण भी किया। मातहतों को शिकायतों के गुणवत्तापूर्ण समय से निस्तारण करने हेतु सख्त निर्देश दिए। डीएम ने कहा कि राजस्व कर्मी व पुलिस विभाग आपस मे समन्वय बनाकर शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण, तत्परता से करें। जन शिकायतों के मामले में जरूरत के मुताबिक मौके पर जाकर शिकायतों के निस्तारण करायें। राजस्व कर्मी अपने अपने क्षेत्र के शिकायत रजिस्टर में शिकायतों को दर्ज करें और शीघ्र उसका निस्तारण गुणवत्तापूर्ण करें। इस अवसर पर प्रभारी थानाध्यक्ष, राजस्व कर्मी, जिला सूचना अधिकारी सहित फरियादी उपस्थित रहे। तत्पश्चात डीएम-एसपी राजकीय धान क्रय केन्द्र, विपणन केन्द्र शाखा (उपमंडी) एवं अनाज भंडारण गोदाम असोथर का आकस्मिक निरीक्षण करने पहुंचे। निरीक्षण के दौरान इलेक्ट्रॉनिक कांटा, नमी मापक यंत्र, बोरे की उपलब्धता आदि को देखा और कहा कि धान क्रय केंद्र में आने वाले किसानों का धान प्राथमिकता के आधार पर क्रय किया जाये। किसानों के बैठने एवं शुद्ध पेयजल की व्यवस्था को दुरुस्त रखा जाए। क्रय केंद्र में आने वाले किसानों को विक्रय करने में किसी भी प्रकार की समस्या न हो इसका विशेष ध्यान रखा जाये। विक्रय करने वाले किसानों का भुगतान समय से कराया जाये। उन्होंने कहा कि किसानों को जागरूक किया जाये कि पराली को न जलाएं। अनाज भंडारण गोदाम असोथर के निरीक्षण के दौरान गोदाम में रखे हुए फोर्टिफाइड/नॉन फोर्टिफाइड चावलों को बोरो से निकलवाकर देखा और जानकारी ली। गोदाम की साफ सफाई रखने एवं आने वाले वाहनों के लिए सुगम रास्ता बनाये जाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर डिप्टी आरएमओ, गोदाम प्रभारी, धान क्रय केंद्र प्रभारी सहित सम्बंधित उपस्थित रहे। तत्पश्चात दोनों अधिकारी विकास खंड असोथर के जमलमऊ स्थित गौवंश आश्रय स्थल का निरीक्षण करने पहुंचे। निरीक्षण के दौरान गौशाला में 126 गौवंश पाए गए। गौवंशो के लिए पशुओं के आहार भंडारण शेड को देखा। जहां पर्याप्त मात्रा में भूसा, चोकर, नामक आदि पर्याप्त मात्रा में मिला। उन्होंने कहा कि गौवंशो हेतु हरे चारे के लिए नैपियर घास अधिक से अधिक उगायी जाए और गौवंश परिसर में नियमित साफ सफाई एवं गौवंशो की देखभाल परस्पर रूप से की जाये। लड़ाकू गौवंशो को चिन्हित कर अलग शेड में रखा जाये ताकि दूसरे गौवंशो को नुकसान न पहुचाने पाए। मुख्यमंत्री सहभागिता योजनांतर्गत क्षेत्रीय जरूरतमंद नागरिको को दुधारू गाय दी जाये। साथ ही जिन नागरिको को मुख्यमंत्री सहभागिता योजनांतर्गत गाय दी गयी है कि परस्पर निगरानी रखते हुए अनुमन्य सुविधाओं को समय से दिया जाये। उन्होंने ग्राम प्रधान से कहा कि किसानों को पराली न जलाने के लिए जागरूक करते हुए पराली लायी जाए ताकि गौवंशो हेतु चारे के उपयोग में लायी जा सके। इस अवसर मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी, एडीओ पंचायत व जिला सूचना अधिकारी सहित संबंधित उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.