कुत्ते के हमले में घायल हुई महिला को मिलेंगे 2 लाख रुपए

 

कुत्ते के हमले में घायल हुई महिला को 2 लाख रुपए का मुआवजा मिलेगा। यह आदेश जिला उपभोक्ता विवाद निवारण फोरम ने मंगलवार को गुरुग्राम नगर निगम (MCG) को दिया। फोरम ने यह भी कहा है कि अगर MCG चाहे तो यह पैसा वह कुत्ते के मालिक से भी वसूल कर सकती है।

कुत्ते ने काटा तो सिर और चेहरा बिगड़ा
दरअसल 11 अगस्त को सोसाइटी में काम करने वाली एक महिला मुन्नी पर विनीत चिकारा के पालतू कुत्ते ने हमला कर दिया था। जिसमें उसके सिर और चेहरे पर गंभीर चोटें आई थीं और उसे गुरुग्राम के सिविल अस्पताल से दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में रेफर किया गया था।

कुत्ता रखने का लाइसेंस भी कैंसिल किया
गुरुग्राम सिविल लाइन थाने में दर्ज FIR में कुत्ते की नस्ल पिटबुल बताई गई थी, बाद में, मालिक ने बताया था कि उसकी नस्ल डोगो अर्जेंटीनो है। फोरम ने एमसीजी को कुत्ते को हिरासत में लेने और चिकारा के कुत्ता रखने के लाइसेंस तत्काल प्रभाव से रद्द करने का निर्देश दिया है।

11 नस्ल के कुत्ते पालने पर लगाया बैन
मंगलवार को संजीव जिंदल की कंज्यूमर कोर्ट ने पीड़ित को अंतरिम मुआवजा देने के आदेश के साथ जिले में खतरनाक नस्ल के 11 कुत्तों पर पूरी तरह से बैन लगा दिया है। कोर्ट ने कहा- “भारत सरकार की 25.4.2016 को जारी अधिसूचना के मुताबिक विदेशी नस्लों के पालतू कुत्तों पर 15 नवंबर से तत्काल प्रभाव से पूरी तरह बैन लगा दिया गया है।

इनमें अमेरिकी पिट-बुल टेरियर, डोगो अर्जेंटीनो, रॉटवीलर, नेपोलियन मैस्टिफ, बोअरबोएल, प्रेसा कैनारियो, वुल्फ डॉग, बैनडॉग, अमेरिकन बुलडॉग, फिला ब्रासीलेरो और केन कोर्सो शामिल हैं

भीलवाड़ा में बच्चों पर कुत्तों के हमले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। घर के बाहर खेल रहे चार साल के बच्चे को भी एक कुत्ता नोंच खाया। उसके चेहरे और सिर को बुरी तरह से नोंच लिया। चिल्लाने की आवाज सुनकर घरवाले और पड़ोसी पहुंचे। बच्चे को छुड़वाकर हॉस्पिटल लेकर गए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.