नहरों की पटरियों से हटवाया जाये अवैध कब्जा: सीडीओ – निर्धारित दर से अधिक डीएपी बिक्री पर चलाया जाये अभियान – किसानों ने उच्चाधिकारियों के समक्ष रखीं समस्याएं

फतेहपुर। विकास भवन सभागार में मुख्य विकास अधिकारी सूरज पटेल की अध्यक्षता में किसान दिवस का आयोजन किया गया। उन्होंने बैठक का संचालन करते हुए पूर्व बैठक में कृषकों की शिकायतों के अनुपालन के संबंध में विभागाध्यक्षों से समीक्षा की। विद्युत एवं सिंचाई विभाग की शिकायतों का निस्तारण निर्धारित समय के अंदर न होने के कारण गंभीर रोष व्यक्त करते हुए निर्धारित समयावधि में कृषकों की शिकायतों का गुणवत्तापरक निस्तारण किये जाने के निर्देश दिये गये।
सिंचाई विभाग की समीक्षा में सीडीओ ने अधिशाषी अभियन्ता सिंचाई खंड से नहरों के अंर्तगत आने वाली कच्ची एवं पक्की रोड जो गड्ढा मुक्त हैं अथवा नहीं उनकी संख्या उपलब्ध कराने व अब तक सिंचाई विभाग द्वारा की गई कार्रवाई का पूर्ण विवरण उपलब्ध कराये जाने की बात कही। साथ ही नहरों की पटरियों पर अवैध कब्जा हटाये जाने के संबंध तत्काल कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये। कृषकों के रबी अभियान के अन्तर्गत उर्वरक किल्लत को खत्म करने एवं जनपद की सभी समितियों में डीएपी उर्वरक के निर्धारित दर से अधिक बिक्री को लेकर सहायक आयुक्त एवं सहायक निबंधक सहकारिता को उचित कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये। पराली जलाये जाने की घटना की रोकथाम हेतु सीडीओ ने अधोहस्ताक्षरी को निर्देश दिये कि जिन ग्राम पंचायतों में अभी क्राप कटिंग अवशेष है वहां कर्मचारियों के माध्यम से सतत निगरानी बरतते हुए पराली की घटनाओं पर रोकथाम की कार्रवाई की जाये। भाकियू के हस्वा ब्लाक महामंत्री शिवधेश मौर्या ने ग्राम सीतापुर मजरे रामपुर थरियांव की गौशाला के जानवरों को अन्ना छोडे जाने, चकबंदी अधिकारी द्वारा मनमाने ढंग से ग्राम सभा की पशुचर, मतरूप आदि जमीन को प्रधानपति के साथ मिलकर चहेते लोगों को दिये जाने, ग्राम पंचायत रामपुर थरियांव में मनरेगा के अर्न्तगत हो रही अनियमिता को रोके जाने के संबंध में आवश्यक कार्यवाही किये जाने का अनुरोध किया। समस्या के निराकरण हेतु मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी एवं चकबन्दी अधिकारी को निर्देशित किया गया। प्रगतिशील किसान लोकनाथ पाण्डेय ने बिंदकी कस्बे के मध्य से गुजरने वाले बाँदा कानपुर मार्ग के मरम्मतीकरण, अंबेडकर चौराहा से गाँधी चौराहा तक के मार्ग को गड्ढा मुक्त किये जाने का अनुरोध किया। समस्या के निराकरण हेतु अधिशाषी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग को निर्देशित किया गया। ग्राम चक पैगंबरपुर निवासी राजेन्द्र सिंह ने ग्राम में प्रधान द्वारा खडंजा लगाये जाने एवं ग्राम पंचायत चक पैगंबरपुर में बन रहे जल निकासी हेतु नाला निर्माण में घटिया सामग्री को रोकने हेतु अनुरोध किया। समस्या के निराकरण हेतु जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया गया। इसी प्रकार अन्य किसानों ने भी अपने-अपने क्षेत्र की समस्याओं से अधिकारियों को अवगत कराया। इस अवसर पर उप कृषि निदेशक, अधीक्षण अभियन्ता विद्युत, अधिशाषी अभियंता विद्युत, अधिशाषी अभियंता सिंचाई प्रखण्ड एवं निचली गंगा नहर, अधिशाषी अभियन्ता नलकूप, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, चकबंदी अधिकारी, अग्रणी जिला प्रबंधक सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी एवं कृषक उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.