डिवोर्स के बाद दोस्तों को दी पार्टी, गांवों से ज्यादा शहरों में हो रहा तलाक, शादी तोड़ने के बाद बांटी जा रही डिग्री

 

मृणाल (बदला हुआ नाम) एक बिजनेसवुमन हैं। हाल ही में उनका तलाक हुआ तो उन्होंने झट से अपने दोस्तों को डिवोर्स पार्टी के लिए इनवाइट भेज दिया। पार्टी के दिन जब दोस्त इकट्ठा हुए तो मृणाल की आंखों में आंसुओं की जगह एक नई चमक देखकर खुश हुए और उन्हें बहुत तसल्ली हुई।

दरअसल, शादी के बाद मृणाल लंबे समय तक घरेलू हिंसा के बीच जीती रहीं। इस उम्मीद में कि शायद कभी तो हालात सुधरेंगे। हालात सुधरे नहीं और दर्द बढ़ता गया और जब यही दर्द बर्दाश्त के बाहर हो गया तो उन्होंने शादी को खत्म करने का फैसला लिया।

आज वह दर्द से मिली आजादी का जश्न मना रही हैं। उनका कहना है कि आप चाहें तो इसे डिवोर्स पार्टी कह सकती हैं। लेकिन मैं इसे जीने और सांस लेने की आजादी कहना चाहूंगी। इसीलिए मैंने अपने दोस्तों और शुभचिंतकों को बुलाने के लिए इनविटेशन पर लिखा ‘आजादी का जश्न।’

भारत में अब डिवोर्स पार्टी का ट्रेंड बढ़ता जा रहा है।

आखिर होती क्या है डिवोर्स पार्टी ? आइए आपको बताते हैं।

डिवोर्स पार्टी बनी ट्रेंडी

जिंदगी के हर बड़े मौके और सफलता पर हम जश्न मनाते हैं। चाहे वह बर्थडे हो, एनिवर्सरी, बेबी शॉवर, प्रमोशन या रिटायरमेंट हो। ठीक इसी तरह जब आप एक दर्दनाक रिश्ते से बाहर निकलते हैं तब भी पार्टी की जाती है। सिंगल हैं और रिलेशनशिप में हैं तो ब्रेकअप पार्टी। अगर मैरिड हैं और रिश्ते से नाखुश हैं तो उससे बाहर आने के बाद का जश्न कहलाता है- डिवोर्स पार्टी।

डिवोर्स पार्टी का चलन ज्यादा पुराना नहीं है। लेकिन धीरे-धीरे इसका ट्रेंड भारत में बढ़ता नजर आ रहा है क्योंकि यहां भी अब तलाक के मामले बढ़ चले हैं। यह एक तरह की रिवर्स बैचलर्स पार्टी है, जिसे माना जाता है कि आप एक बार फिर से एक नए रिश्ते की शुरुआत करने के लिए तैयार हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.