बच्चों का आधार बनाने की प्रगति में लायें तेजी: डीएम – निर्माण कार्यों की परस्पर निगरानी करें बीडीओ – मजदूरों के बच्चों का नामांकन कराकर आधार कार्ड पोर्टल पर करायें अपलोड

फतेहपुर। बेसिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत संचालित विभिन्न कार्यक्रमों के अनुश्रवण हेतु शासन की गठित टास्क फोर्स (मध्यान्ह भोजन योजना) एवं जनपद स्तरीय टास्क फोर्स (निपुण भारत मिशन) के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु जनपद स्तरीय संयुक्त बैठक कलेक्ट्रेट स्थित महात्मा गांधी सभागार में जिलाधिकारी श्रुति की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।
डीएम ने खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया कि बच्चों का आधार बनाने की प्रगति में तेजी लायी जाये, इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। परिषदीय विद्यालयों में शिक्षा के स्तर के उन्नयन एवं मूलभूत सुविधाओं से संबंधित सभी पैरामीटर्स को संतृप्त/अनुपालन सुनिश्चित किया जाये। जिन ब्लाकों में निर्माण कार्य चल रहे है संबंधित खंड विकास अधिकारी परस्पर निगरानी करते रहें। साथ ही अगली बैठक में मय फोटो सहित भौतिक प्रगति से अवगत कराएं। ऑपरेशन कायाकल्प के तहत कराये जाने वाले कार्य जो अभी शेष हैं उन्हें निर्धारित मानक के अनुसार अविलंब पूर्ण कराये। ईंट भट्ठों/कारखानों में कार्य करने वाले मजदूरों के जिन बच्चों का अभी तक स्कूलों में नामांकन नहीं हुआ है उनका नामांकन कराते हुए आधार कार्ड बनवाकर पोर्टल पर अपलोड भी करायें। परिषदीय विद्यालयों में 45 दिन या अधिक से अनुपस्थित चल रहे बच्चों का चिन्हांकन करते हुए शिक्षा के प्रति उनके अविभावकों को जागरूक करें। साथ ही शारदा पोर्टल पर फीडिंग का कार्य शत प्रतिशत किया जाये। प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना से छात्राओं को लाभान्वित करने के लिए 10 वर्ष से कम आयु की लड़कियों के खाता खुलवाने हेतु सूची बनाकर संबंधित को उपलब्ध कराएं। साथ ही अविभावकों को जागरूक करते हुए अधिक से अधिक खाते खुलवाए जायें। जिन परिषदीय विद्यालयों में आंगनबाड़ी केन्द्र संचालित है उसके परिसर में हर-हाल में पोषण वाटिका बनायी जाये। दीक्षा एप में शिक्षा के क्षेत्र में अच्छे कार्य करने वाले विद्यालयों का प्रेजेंटेशन अपलोड करें। साथ ही अगली बैठक में प्रेजेंटेशन दिखाया भी जाये। जिन दिव्यांग बच्चों का दिव्यांगता प्रमाण पत्र जारी नहीं हुआ है उसकी सूची बनाकर जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी को उपलब्ध कराएं। ताकि दिव्यांग प्रमाण पत्र बनाये जा सके। उन्होंने कहा कि परिषदीय विद्यालयों में शासन स्तर से जो गणित एवं विज्ञान की किट दी जानी है खंड शिक्षा अधिकारी इनका अवलोकन करते हुए शत प्रतिशत वितरण कराने के साथ ही शिक्षकों से वार्ता कर इसके माध्यम से बच्चों में शिक्षा का विकास किया जाये। इस अवसर पर बेसिक शिक्षा अधिकारी संजय कुमार कुशवाहा, डीसी मनरेगा एके गुप्ता, जिला पंचायत राज अधिकारी उपेन्द्र राज सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक देवकी सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी साहब सिंह यादव, जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी प्रगति मिश्रा, जिला प्रोबेशन अधिकारी सहित खंड शिक्षा अधिकारी, एडीओ पंचायत सहित सम्बंधित उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.