जागरूकता कार्यक्रम चलाकर एड्स के प्रति करें जागरूक: सीडीओ – टोल प्लाजा, पेट्रोल पंप व ढाबो में रूकने वाले चालकों की करायें जांच – विश्व एड्स दिवस पर विकास भवन में हुई संगोष्ठी

फतेहपुर। विश्व एड्स दिवस पर विकास भवन सभागार में मुख्य विकास अधिकारी सूरज पटेल की अध्यक्षता में संगोष्ठी का आयोजन किया गया। उन्होंने जेल में कैदियों की जांच एवं उपचार एवं अन्य सेवाओ के बारे में जानकारी लेकर महत्वपूर्ण सुझाव दिए। उन्होंने कहा कि नागरिको में एड्स के बारे में जागरूकता कार्यक्रम चलाए जाएं जिससे नागरिकांे को एड्स बीमारी के बारे में जानकारी हो सके और अपना बचाव कर सकें। टोल प्लाजा, पेट्रोल पंपों, ढाबो में रुकने वाले ड्राइवरों को एड्स के बारे जागरूक करते हुए उनकी जांच की जाय। स्वास्थ्य विभाग, स्वयं सेवी संगठन संवेदनशील होकर एड्स के बारे में जन जागरूकता अभियान चलाये।
संगठन के कार्यकर्ताओं द्वारा गीत तथा नुक्कड़ नाटकों के माध्यमो से जानकारी दी गई गयी। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. सुनील भारती ने बताया कि इस वर्ष पर विषय वस्तु एड्स/एचआईवी रोगियों के साथ भेदभाव न करना तथा उन्हें समान अवसर प्रदान करना है। उन्होंने एचआईवी एड्स मरीजों व उनके परिवार के सदस्यों को दी जा रही जांच/उपचार की निःशुल्क सुविधा आदि के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि एड्स बीमारी मुख्यता असुरक्षित यौन संबंध, संक्रमित सुई का प्रयोग करने, बिना जांचे परखे रक्त चढ़वाने, संक्रमित गर्भवती महिला से शिशु को होने की संभावना रहती है। इसके लिए नागरिको में एड्स से बचाव के लिए इन सभी बातों का विशेष ध्यान रखकर जागरूकता अभियान चलाया जाए। इस अवसर पर जन कल्याण महासमिति के अध्यक्ष वीपी पांडेय, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी, डीपीएम सहित संबंधित उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.