छोटे राज्यों के मजबूत हिमायती थे बाबा साहेब: प्रवीण – बुंदेलखंड राष्ट्र समिति ने बाबा साहेब की 67 वीं पुण्यतिथि मनाई – उत्कृष्ट भाषण देने वाले विद्यार्थियों को किया सम्मानित

खागा/फतेहपुर। बुंदेलखंड राष्ट्र समिति के तत्वाधान में मंगलवार को निष्पक्ष देव विद्या मंदिर इंटर कालेज गुरसंडी में भारत रत्न बाबा साहब डा. भीमराव आंबेडकर की पुण्यतिथि मनाई गई। बुंदेलखंड राष्ट्र समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रवीण पाण्डेय, स्वयंसेवकों एवं विद्यार्थियों ने बाबा साहब की तस्वीर पर माल्यार्पण कर उनके बताए मार्ग पर चलने का संकल्प लिया। श्री पाण्डेय ने कहा कि बाबा साहेब छोटे राज्यों के मजबूत हिमायती थे। उनका सारा जीवन सामाजिक समरसता एवं समाज में राजनैतिक, आर्थिक और सामाजिक लोकतंत्र के प्रस्थापना हेतू समर्पित रहा। उन्हे संविधान के शिल्पकार और समतामूलक समाज के सृजनकर्ता हमेशा याद किया जाएगा।
भाषण प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। जिसमे काजल शर्मा, वंशिका, लक्ष्मी को उत्कृष्ट भाषण के लिए सम्मानित किया गया। काजल शर्मा ने बाबा साहेब के कृतित्व-व्यक्तित्व के बखान के साथ ही उनके पदचिह्नों का अनुसरण और उनके आदर्शों को आत्मसात कर ही हम उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित कर सकते हैं। लक्ष्मी देवी ने कहा कि बाबा साहेब ने सदैव जाति-पांति से उठकर देश हित में निर्णय लिया और सभी को जीने का समान अधिकार दिलाने के लिए संघर्ष करते रहे। वंशिका ने कहा कि बाबा साहब भीमराव अंबेडकर द्वारा दिए गए तीन मंत्र शिक्षित बनो संगठित हो और संघर्ष करो के जरिए ही हम लोग समृद्ध भारत एवं लोकतंत्र की रक्षा कर सकते हैं। बाबा साहेब ने भारतीय संविधान में हर वर्ग व समुदाय के लोगों को ध्यान में रखते हुए विभिन्नता में एकता का परिचय दिया है। सभी वर्ग-समुदाय के लोगों के हक व अधिकार देते हुए सम्मान से जीने का अधिकार दिया। मुख्यरूप से सलोनी, रिया कनौजिया, साधना, राधिका सिंह, पायल सिंह, मनीषा, कमला, वंदना, हर्षित विश्वकर्मा, अंकल्प तिवारी, नितिन मिश्रा, पलक शर्मा, आदित्य सिंह, चंद्रिका प्रसाद मिश्र ने अपने विचार रखे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.