गले में डाला मफलर मशीन की लिफ्ट में फंसा, युवक का सिर धड़ से हुआ अलग

 

 

हरियाणा के हिसार में शहर के सेक्टर 16-17 क्षेत्र में मंगलवार सुबह करीब 9.30 बजे शमशान घाट के पास मिक्सर मशीन या टोका पर बैठकर मजदूरी के लिए जा रहे युवक की मशीन की लिफ्ट में मफलर (साफा) फंसकर गला कटने से मौत हो गई. मृतक संजय आजाद नगर का निवासी थी और मजदूरी करता था. इसके बाद पुलिस ने मृतक के शव का नागरिक अस्पताल से पोस्टमार्टम करवाकर स्वजनों को सौंप दिया है. इस मामले में पुलिस ने मृतक के स्वजनों के बयान पर मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

दरअसल, टोका पर ऐसा लिफ्ट सिस्टम होता है, जिसका इस्तेमाल छत का लेंटर लगाते समय बजरी, सीमेंट आदि सामग्री में होता है. पिता शिवनंदशाह ने बताया कि वह काफी साल से अपने परिवार के साथ आजाद नगर के नंद विहार में रहते हैं और मूलरूप से बिहार राज्य के सहरसा जिले के मंगवार का रहने वाले हैं. उसके दो बेटे है और मजदूरी करते हैं.

संजय अविवाहित था और मंगलवार सुबह वह अपने घर पर था. उसका छोटा बेटा करीब 18 वर्षीय संजय मजदूरी के लिए ठेकेदार चेतराम के कहने पर रणजीत ठेकेदार की मिक्सर मशीन या टोका पर बैठकर अपने अन्य मजदूर साथियों के साथ सेक्टर 16-17 में स्थित एक मकान की छत का लेंटर लगाने के लिए गया था. शमशान घाट से कुछ दूरी पर पुल के पास पहुंचने पर गर्दन पर रखा उसका साफा मशीन की लिफ्ट में आ गया. इससे संजय की गर्दन मशीन में आकर कटकर धड़ से अलग हो गई. पिता शिवनंद शाह ने आरोप लगाया कि चालक टोका को लापरवाही से चला रहा था. इससे टोका ज्यादा दाए-बाए हिल रहा था और संजय का साफा मशीन की लिफ्ट में फंस गया. साफा लिफ्ट में अंदर फंसता चला गया, पर किसी ने ध्यान नहीं दिया. हादसे के बाद चालक मौके से फरार हो गया.

उसने एक न सुनीं-पिता

पिता शिवनंदशाह ने बताया कि जाने से पहले संजय को मैंने कहा था कि साफा लेकर मत जा. सर्दी ज्यादा है तो साथ में चद्दर लेकर चला जा, मगर उसने नहीं मानी और कहकर गया कि साफा से ही काम चल जाएगा. ज्यादा ठंड नहीं लग रही. वही साफा लिफ्ट में फंसता चला गया और कुछ ही पल के बाद उसकी मौत की सूचना मिली. सुबह घर से करीब 10 मिनट पहले मजदूरी के लिए गया था. मजदूरी पर जाना भी जरूरी है, वरना घर चलाना मुश्किल होगा.

Leave A Reply

Your email address will not be published.