एक टॉयलेट में लगा दी 4 सीटें, न दरवाजा न पार्टीशन, अधिकारी बोले….

 

 

बस्‍ती में अजीबो-गरीब टॉयलेट बनाया गया है। यहां एक टॉयलेट में 4 सीटें लगा दी गई हैं। यही नहीं, इसमें कोई दरवाजा भी नहीं लगाया गया है। न ही किसी तरह का पार्टीशन किया गया है। मामला रूधौली ब्‍लाॅक के ग्राम पंचायत धंसा का है। इससे पहले बस्ती के ही कुदरहा ब्‍लॉक के गौरा धुंधा में 2 सीट वाले सामुदायिक टॉयलेट का मामला चर्चा में था।

मामला सामने आने के बाद ADO का कहना है कि यह टॉयलेट बच्चों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। ताकि कई बच्‍चे एक साथ बैठ सकें और उनके साथ कोई अप्रिय घटना न होने पाए।

5 महीने पहले बनकर तैयार हुआ है टॉयलेट
एक साथ बिना पार्टीशन के चार टॉयलेट का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद अधिकारी भी सक्रिय हो गए। तुरंत बचाव की स्थिति में आते हुए ADO पंचायत शैलेंद्र त्रिपाठी ने बताया कि इसमें पार्टीशन के लिए आधी-आधी दीवार लगाने का निर्देश दिया गया है। हालांकि, वह इस बात का जवाब नहीं दे सके कि जब टॉयलेट 5 महीने से तैयार है तो अभी तक पार्टीशन क्यों नहीं लगा?

शौचालय का नक्शा भी नहीं दिखा पाए
ADO पंचायत शैलेंद्र त्रिपाठी से जब इस टॉयलेट का नक्शा मांगा गया तो टाल गए। मामले की जानकारी मिलने पर एसडीएम रूधौली आनंद श्रीनेत मौके पर पहुंचे। उन्होंने BDO से इस पर नाराजगी जताई। इस तरह का सामुदायिक टॉयलेट बनवाने के संदर्भ में उनसे शासनादेश तलब किया। सामुदायिक शौचालय को दुरुस्त करने का निर्देश दिया। यही नहीं सामुदायिक टॉयलेट को बनवाने में कितना खर्च हुआ यह भी वह नहीं बता पाए। हालांकि, अभी तक टॉयलेट यूज में नहीं है।

CDO बोले- कमियां दुरुस्त कराई जाएंगी
CDO डॉ. राजेश कुमार प्रजापति ने कहा कि इसकी जांच कराने के लिए DPRO से कहा गया है। जो भी कमियां है, उसे दुरुस्‍त कराया जाएगा। गाइड लाइन देखने के बाद ही इस मामले में कार्रवाई की जाएगी।
Leave A Reply

Your email address will not be published.