रोटी घर ने आधारपुर में सिलाई सेंटर का किया उद्घाटन – निःशुल्क शिक्षण केंद्र में बच्चों को बांटे बैग – समाज को सुशिक्षित, सुसंस्कारी, सुरक्षित, स्वास्थ्य संपन्न हमारा उद्देश्य: स्मिता

फतेहपुर। नारी स्मिता फाउंडेशन (रोटी घर) ने नगर पालिका क्षेत्र में स्थित आधारपुर गांव में महिला सशक्तिकरण के उद्देश्य को प्रभावी रूप से लागू करने की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाते हुए वहां सिलाई सेंटर का उद्घाटन स्मिता सिंह ने किया। उन्होंने बताया कि आधारपुर गांव में महिलाओं की स्थिति आर्थिक रूप से बद से बदतर है। जिसे सुधारने की दिशा में नारी स्मिता फाउंडेशन लगातार चार वर्षों से सक्रियता के साथ काम कर रहा है।
बताते चलें कि आधारपुर गांव में ही स्मिता सिंह ने गरीब विधवा एवं निराश्रित महिलाओं को नारी स्माइल किट के माध्यम से एक महीने की जरूरत सामग्री का वितरण अनवरत तीन वर्षों से किया जा रहा है। महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक कदम और बढ़ाते हुए स्मिता सिंह ने गांव की महिलाओं को प्रशिक्षण के साथ-साथ रोजगार देने की दिशा में सिलाई मशीन देते हुए झोला समेत महिलाओं एवं पुरुषों के कपड़े सिखाने का भी प्रशिक्षण दिया गया। वहीं अवंतीबाई शाखा में संचालित निःशुल्क कोचिंग सेंटर में भी बच्चों को बैग वितरित किए। बताते चलें कि अवंतीबाई शाखा में लगातार 6 वर्षों से बच्चों को पोषण के साथ-साथ निःशुल्क रूप से शिक्षण कार्य भी कराया जा रहा है। अंग्रेजी नव वर्ष के अवसर पर रोटी घर द्वारा आधारपुर अवंतीबाई शाखा समेत अन्यान्य स्थानों पर कार्यक्रमों का आयोजन किया। स्मिता सिंह के मुताबिक अधारपुर में मंजू, खुशी, खुशबू, ज्योति, प्रीति, सूरजकली, मिथलेश, शोभा, कमला, माधुरी, रामसखी, श्याम सुंदरी, राजपतिया, संगीता, सुखदाई, बुधिया आदि को प्रशिक्षण दिया गया। वहीं पूरे गांव में अंग्रेजी नूतन वर्ष के मौके पर जलेबी, समोसा का भी वितरण किया गया। साथ ही साथ कपड़े भी बांटे गए। इधर अवंतीबाई शाखा में ऋतिक, राज, रचना, दिव्या, अंकुश, अनुष्का, जिगर सेन, बबली, अंशिका, पंखुड़ी, वेदिका, हिमांशु, अंश राजपूत, मुस्कान, वीरसेन, अंश, साधना, गुड़िया देवी, दिव्यांशी, शनि, सलोनी, अंशी, अंश दिवाकर को पढ़ाई लिखाई हेतु बैग, दिए गए। शाखा में प्रियांशु अध्यापक के रूप में कार्य कर रहें है। स्मिता सिंह ने बताया कि शिक्षा, स्वाथ्य, सामाजिक एवम् स्वावलंबन रोटी घर फतेहपुर के सेवा के ये चारों आयाम हैं। अंतिम छोर में रहने वाले बच्चे और बिटिया और महिलाएं स्वावलंबी, स्वाभिमानी बनकर अपनी और दूसरों की सेवा करने वाले बने। ऐसा प्रयास रोटी घर लगातार सात वर्षों से कर रहा है। हमारा उद्देश्य समाज को सुशिक्षित, सुसंस्कारी, सुरक्षित, स्वास्थ्य, संपन्न समाज का निर्माण करना हमारा उद्देश्य है। इस अवसर पर श्रेय शुक्ला, विवेक मिश्र, प्रशांत पाटिल आदि रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.