विद्यार्थियों ने चित्रकूट का किया शैक्षिक भ्रमण, उठाया लुत्फ – बच्चों में शिक्षा के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित होगा

खागा/फतेहपुर। पं. सूर्यपाल रमाशंकर राममूरत पाण्डेय निष्पक्ष देव विद्या मंदिर इंटर कालेज गुरसंडी के कक्षा 10 व 12 वीं के विद्यार्थियों का एक दल धार्मिक और पौराणिक स्थल चित्रकूट धाम का शैक्षिक भ्रमण कर बुधवार देर रात्रि को वापस लौटा। विभिन्न ऐतिहासिक व धार्मिक स्थलों को बच्चों ने नजदीक से देखा व भव्य मंदिरों में पूजा अर्चना करते हुए धार्मिक परंपराओं को भी जाना। इससे जुड़ी विस्तृत जानकारी से रूबरू हुए।
छात्रों का दल मानव श्रृंखला बनाते हुए कामदगिरि की पांच किलोमीटर परिक्रमा करते हुए श्री कामतानाथ जी के दर्शन किये। उसके बाद रामघाट में नौका विहार का लुफ्त उठाया। वास्तव में यह भ्रमण छात्रों के लिए मनोरंजक व ज्ञान से भरपूर था। शिक्षकों ने अपने इन रोमांचक क्षणों को कैमरों में भी कैद किया। छात्रों को पुस्तकीय ज्ञान देने के साथ उनके चहुंमुखी विकास में निष्पक्ष देव विद्या मंदिर सदैव अग्रसर रहता है। इसी को ध्यान में रखते हुए विद्यालय के व्यवस्थापक व बुंदेलखंड राष्ट्र समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रवीण पाण्डेय ने बुधवार को प्रातः 7 बजे हरी झंडी दिखाकर छात्र-छात्राओं व शिक्षकों के दल को रवाना किया था। प्रवीण पाण्डेय ने कहा कि शैक्षिक भ्रमण से बच्चों में शिक्षा के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित होता है। इससे छात्रों में एक अनुभूति जागृत होती है। जिससे वह देश की विभिन्नताओं जैसे इतिहास, विज्ञान, शिष्टाचार और प्रकृति को व्यक्तिगत रूप से जानने का अवसर प्राप्त करते हैं। शैक्षिक भ्रमण की समस्त जिम्मेदारी का निर्वहन शिक्षक व शिक्षिकाओं द्वारा कुशलतापूर्वक किया गया। नितिन, ऋषभ, आकाश, निखिल, विष्णु, रामभोला, गजेंद्र, सूरज, शिवम, अंकित, दीपक, सुमित, विमल, रामभजन, विकास, पियूष, लकी, आदित्य, कोमल, गौरव, अमित, अमन, लक्ष्य, अंकित, रोहित, सतेंद्र, हिमांशु आदि रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.