कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 118 केंद्रों पर शुरू हुई बोर्ड परीक्षाएं – केंद्रों पर परीक्षार्थियों के साथ अफसरों की भी रही अग्नि परीक्षा – केंद्रों के बाहर रहा खाकी का पहरा, राज्य मुख्यालय तक वेब कैमरे से होती रही निगहबानी

फतेहपुर। कड़ी निगरानी के बीच गुरुवार को जनपद में माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हुई। बोर्ड परीक्षा के पहले दिन हाईस्कूल की प्रथम पाली सुबह आठ बजे से 11.15 बजे तक हिंदी विषय एवं इंटरमीडियट की प्रथम पाली में सैन्य विज्ञान एवं द्वितीय पाली दोपहर के दो बजे से शाम 5.15 बजे तक में हिंदी विषय की परीक्षा सम्पन्न हुई। परीक्षा के दौरान निगरानी के लिये केंद्रों के बाहर पुलिस बल की तैनाती रही। कड़ी तलाशी के बाद छात्र छात्राओं को प्रवेश पर चेक करने के बाद केंद्रों में प्रवेश दिया गया। नकल विहीन परीक्षा सम्पन्न कराये जाने के लिये केंद्रों के अंदर की निगरानी के लिये वेबकास्टिंग कैमरे एवं वायस रिकॉर्डर लगाये गये है।
जनपद के 118 केंद्रों यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा आयोजित की गयी। परीक्षा के दौरान कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करने की भी हिदायत है। दो पाली में आयोजित हो रही परीक्षा में हाईस्कूल में 39987 संस्थागत व 130 व्यक्तिगत एवं इंटर में 28663 संस्थागत व 2964 व्यक्तिगत छात्र-छात्रा परीक्षा दे रहे हैं। परीक्षा की शुचिता को देखते हुए सभी परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे की निगरानी के अलावा केंद्रों के बाहर पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती की गई। साथ ही परीक्षा के दौरान अनुचित साधनों का प्रयोग करते हुए पाए जाने पर छात्र के विरुद्ध प्रदेश सरकार द्वारा एनएसए तक की कार्रवाई का निर्देश दिया गया है। वहीं केंद्र व्यवस्थापकों एवं प्रबंधन तंत्र पर भी कार्रवाई तय की गई है। डीआईओएस राजेश कुमार शाही ने बताया कि जिले मे केंद्रों में 118 केंद्रों पर परीक्षार्थी हाईस्कूल व इंटर की छात्र-छात्रा परीक्षा दे रहे हैं। नकलविहीन परीक्षा कराने के लिये विभाग व जिला प्रशासन द्वारा 40 परीक्षार्थियो पर एक दो कक्ष निरीक्षकों की तैनाती की गई है। साथ ही निगरानी के लिये सचल दस्ता तैनात किया गया है। परीक्षा केंद्रों की निगरानी के लिये सेक्टर मजिस्ट्रेट व जोनल मजिस्ट्रेट लगाये गये है। केंद्रों में स्टेटिक मजिस्ट्रेट के साथ आनलाइन कैमरा के माध्यम से जनपद मुख्यालय एवं राज्य मुख्यालय पर निगरानी की जा रही है। परीक्षा के दौरान अनुचित साधनों का प्रयोग करने वालो पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी।
इनसेट-
डीएम ने कई परीक्षा केंद्रों का किया दौरा
फतेहपुर। जिलाधिकारी श्रुति ने हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं को सकुशल, शांतिपूर्ण, नकलविहीन सम्पन्न कराने हेतु प्रथम पाली में श्रीमती रामा अग्रहरि इंटर कालेज देवीगंज, माँ चंद्ररानी गुप्त इंटर कॉलेज कालेज देवीगंज, बाबू राधेश्याम गुप्त इंटर कालेज गोपालनगर, राजकीय इंटर कालेज में स्थापित परीक्षा कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया। उन्होंने केन्द्र व्यवस्थापक से जानकारी ली कि कितने छात्र-छात्राएं उपस्थित व अनुपस्थित हैं। उन्होंने कक्ष निरीक्षक को निर्देश दिए कि ओएमआर सीट पर हस्ताक्षर करें। उन्होंने कंट्रोल रूम में लगे अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देश दिए कि फोन के माध्यम से रेंडम चेकिंग करते रहे। निरीक्षण के दौरान परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से चल रही थी। इस अवसर पर केन्द्र व्यवस्थापक, कक्ष निरीक्षक उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.