महाशिवरात्रि पर्व आज, शिवालयों में कांवरिए करेंगे जलाभिषेक – शिवालयों में साज-सज्जा का काम पूरा – मंदिरों व मेला स्थल पर रहेंगे सुरक्षा के व्यापक इंतजाम

फतेहपुर। महाशिवरात्रि का पर्व पूरी श्रद्धा के साथ जिले भर में कल (आज) मनाया जाएगा। जिसकी तैयारियों को आज अंतिम रूप दिया गया। शिवालयों में जहां साज-सज्जा का काम पूरा हो गया है वहीं बैरीकेटिंग का काम भी देर शाम तक पूरा हो जाएगा। मंदिरों व मेला स्थल पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम भी रहेंगे। जिससे आने-जाने वाले श्रद्धालुओं व कांवरियों को किसी तरह की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। कल (आज) कांवरिए गंगा से जल लाकर शिवालयों में जलाभिषेक करेंगे।
शहर के तांबेश्वर मोहल्ला स्थित श्री शक्तिपीठ तांबेश्वर मंदिर में महाशिवरात्रि पर्व के दिन दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ आज जमा होगी। आस्था में सराबोर होकर बड़ी संख्या में दूर दराज से श्रद्धालु एकत्र होकर दर्शन के लिए आएंगे। वही बड़ी संख्या में श्रद्धालु लेटकर भी परिक्रमा के लिए आएंगे। श्री शक्तिपीठ तांबेश्वर मंदिर समेत अन्य मंदिरों के आसपास मेले का आयोजन भी होगा। पर्व के दिन श्रद्धालु मंदिर में स्थापित शिवलिंग का जलाभिषेक व दूध अभिषेक कर पूरी श्रद्धा से पूजा-पाठ करेंगे। मंदिर के आस-पास आयोजित होने वाले मेले में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ जुटने लगेगी। महाशिवरात्रि पर्व पर श्रद्धालुओं की आस्था को देखते हुए पर्व से पहले ही नगर पालिका परिषद ने मंदिर मार्ग पर साफ-सफाई का विशेष अभियान शुरू कर दिया था। जिसको आज अंतिम रूप दिया गया। इतना ही नहीं मंदिर में चल रहे साज-सज्जा के काम को भी पूरा कर लिया गया है। श्रद्धालुओं में बड़ी संख्या में महिलाओं व बच्चों की सुविधाओं को देखते हुए दर्शन करने के लिए अलग-अलग लाइनों को लगाने के लिए बैरीकेट्स लगाए गए हैं। पर्व पर उमड़ने वाली भीड़ को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने भी अपनी व्यवस्थाएं चुस्त-दुरूस्त कर ली हैं। मंदिर के साथ-साथ मेला स्थल पर महिला एवं पुरूष पुलिस कर्मियों की तैनाती रहेगी। पुलिस अराजकतत्वों पर भी निगाह बनाए रहेगी।
इनसेट-
एसपी ने भ्रमण कर व्यवस्थाओं को देखा
फतेहपुर। कल (आज) जिले में मनाये जाने वाले महाशिवरात्रि पर्व को देखते हुए पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार सिंह ने अधीनस्थों संग भ्रमण किया और व्यवस्थाओं को देखने का काम किया। एसपी सर्वप्रथम शहर क्षेत्र के तांबेश्वर मंदिर पहुंचे जहां कराई जा रही बैरीकेटिंग को देखकर संतोष जाहिर किया। उन्होने मंदिर व्यवस्थापक से वार्ता की। तत्पश्चात ललौली थाना क्षेत्र के थवईश्वर मंदिर पहुंचे। यहां भी उन्होने मंदिर व्यस्थापक से वार्ता कर त्योहार में आने वाली समस्याओं से रुबरु होते हुए संबंधित को प्रभावी यातायात प्रबंध, गश्त/पिकट भीड़ प्रबंधन हेतु समय से समय से पर्याप्त पुलिस बल लगाये जाने के निर्देश दिये।

Leave A Reply

Your email address will not be published.