चीन में लॉकडाउन की हो रही तैयारी कोविड के बाद अब फ्लू बीमारी से मचा हाहाकार

 

चीन एक बार फिर कुछ शहरों में लॉकडाउन लगाने की तैयारी में है. चीन में कोविड के मामलों में तो कमी आ रही है, लेकिन फ्लू के केस तेजी से बढ़ रहे हैं. इसी वजह से चीनी अधिकारी कुछ शहरों में लॉकडाउन लगाना चाहते हैं. इस फैसले के बाद लोगों में गुस्सा भी देखा जा रहा है. लोगों का कहना है कि ऐसा करने से कोविड के वक्त के जैसे हालात हो जाएंगे.

चीनी शहर शीआन में लॉकडाउन को लेकर इमरजेंसी रिस्पांस प्लान जारी किया गया है. इसमें कहा गया कि शहर में संक्रमित क्षेत्रों को बंद किया जा सकता है. ट्रैफिक को कम करने को लेकर भी आदेश जारी किया जाएगा. साथ ही उत्पादन और व्यावसायिक गतिविधियों को निलंबित कर सकते हैं. शॉपिंग मॉल, थिएटर, पुस्तकालय, पर्यटक स्थल और अन्य भीड़भाड़ वाले स्थान भी बंद रहेंगे.

 

लोग बोले टीकाकरण करें क्या 

इमरजेंसी रिस्पांस प्लान के अनुसार, सभी स्तरों पर स्कूलों और नर्सरी को बंद कर दिया जाएगा. शीआन की जनसंख्या लगभग 13 मिलियन है. ये शहर एक फेमस पर्यटन स्थल भी है. लॉकडाउन की खबरों को लेकर सोशल मीडिया पर लोगों ने शहर के प्रशासन की आलोचना की है. एक यूजर ने वीबो पर कहा कि लॉकडाउन लगाने के बजाय जनता का टीकाकरण करें.

 

चीन मे दवाईयों की भी हुई कमी

एक अन्य यूजर ने लिखा कि ऐसी खबरों से लोग कैसे नहीं घबराएंगे. राष्ट्रीय स्तर पर स्पष्ट निर्देश के बिना शीआन के काम और व्यावसायिक गतिविधियों को निलंबित करने का प्रस्ताव जारी करने की योजना बनाई जा रही है. ये ठीक नहीं है. चीन में फ्लू के मामलों में तेजी के साथ-साथ कुछ फार्मेसियों में दवाईयों की भी कमी हो गई है.

 

चीन में लग रहा था कड़ा लॉकडाउन 

गौरतलब है कि कोविड महामारी के दौरान चीन ने दुनिया के कुछ सबसे गंभीर कोविड प्रतिबंधों को लागू किया था. जिसमें कुछ शहरों में महीनों तक चलने वाले लॉकडाउन भी शामिल था. शीआन शहर में भी दिसंबर 2021 और जनवरी 2022 के बीच एक कठोर लॉकडाउन लगा हुआ था. इस दौरान कई लोगों के पास भोजन और अन्य आवश्यक चीजों की कमी थी. साथ ही चिकित्सा सेवाएं भी प्रभावित हुई थीं.

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.