यूपी के 75 जिलों में आज फिर बारिश का अलर्ट, लखनऊ, मेरठ, मुरादाबाद, सहारनपुर में बरसात, प्रदेश में 24 घंटे में 4.7 मिली बारिश रिकॉर्ड

 

यूपी के सहारनपुर, मेरठ, लखनऊ और मुरादाबाद में मंगलवार सुबह भी बारिश हुई। मौसम विभाग ने प्रदेश के 7 शहरों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। बाकी 65 शहरों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, वेस्ट यूपी में तेज हवाओं के साथ बारिश होने की चेतावनी दी गई है।

यूपी के जिन शहरों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। उनमें शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, बिजनौर और मुरादाबाद हैं। इन शहरों में 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान लगाया गया है। वहीं, अन्य शहरों में भी बारिश-हवाओं का अलर्ट है।

प्रदेश में 24 घंटे में 4.7 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड
प्रदेश में 18 मार्च से बिगड़े मौसम की वजह से बारिश हो रही है। बीते 24 घंटे में 4.7 मिलीमीटर बारिश हुई। पूर्वांचल के तराई क्षेत्रों के अलावा पश्चिम के क्षेत्रों में भी संभावना से कई गुना ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई। यही नहीं, 19 से 20 मार्च के बीच हुई बारिश का आकलन 1.6 मिलीमीटर रिकॉर्ड किया गया था। सबसे ज्यादा बहराइच और वाराणसी में बारिश हुई है।

24 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश वाले 5 जिले 

जिला मिलीमीटर
बहराइच 66
वाराणसी 39.6
प्रयागराज 19.4
संभल 11.6
बाराबंकी 10. 6

 

14.7 डिग्री के साथ शाहजहांपुर सबसे ठंडा
उत्तर प्रदेश में बारिश के बीच बीते 24 घंटे में लखीमपुर खीरी 34 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म रिकॉर्ड किया गया। इसके अलावा, हमीरपुर का तापमान 31.2, प्रयागराज में 32.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। शाहजहांपुर में न्यूनतम तापमान 14.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

21 मार्च यानी आज तक कहीं हल्की, कहीं तेज बारिश के आसार
लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि अभी 21 मार्च तक यानी मंगलवार तक मौसम इसी तरह बना रहेगा। कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश होगी। तेज आंधी भी चलने की संभावनाएं हैं। इसके अलावा, 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। लखनऊ में सोमवार को 5 घंटे से ज्यादा तेज बारिश हुई है। सोमवार को लखनऊ का अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। लखनऊ में सुबह 11 बजे से बारिश शुरू हुई है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.