ऐप डाउनलोड करते ही अकाउंट से गायब हुए 7 लाख रुपये, बुजुर्ग महिला के उड़े होश

 

 

मुंबई: लोगों को निशाना बनाने के लिए साइबर ठगों ने एक नया तरीका तलाश निकाला है। उन्होंने ऑनलाइन फ्रॉड का तरीका छोड़कर अब ऐप के माध्यम से ठगी आरम्भ कर दी है। मुंबई के अंधेरी में रहने वाली 65 साल की मानसी मुले ऐसे ही एक फ्रॉड का शिकार हुई हैं। ठगों ने उनके खाते से 6,91,859 रुपये उड़ा लिये।

मानसी ने बताया कि 20 मार्च की प्रातः लगभग 11:30 बजे उनके पति के मोबाइल पर एक मैसेज आया कि उन्होंने बीते महीने का अपना बिजली बिल नहीं जमा किया है। यदि उन्होंने बिल नहीं जमा किया तो उनका बिजली का कनेक्शन काट दिया जाएगा। इस मैसेज के साथ एक नंबर भी दिया गया था, जिस पर कोई परेशानी होने पर संपर्क करने की बात कही गई थी। मानसी ने कहा कि मैसेज पढ़ते ही ने उन्होंने उस नंबर पर फोन कर दिया। कॉल उठते ही सामने वाले व्यक्ति (ठग) ने बताया कि वह अडानी इलेक्ट्रिसिटी ऑफिस से बात कर रहा है। उसने कहा कि बीते माह का बिल नहीं भरा गया है। इस पर मानसी ने बोला कि बिल भरा है।

ठग ने कहा कि ऑनलाइन पर बिल नहीं नजर आ रहा है तथा उसने “team viewer quick support” ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा। मानसी ने ऐप डाउनलोड कर लिया। ऐप पर उनके पुराने बिल दिखने लगे फिर थोड़ी ही देर पश्चात् मानसी के मोबाइल पर उनके अकाउंट से पैसे निकले के तीन अलग-अलग मैसेज आए। उन अकाउंट से 3 बार में कुल 691859 रुपये डेबिट हो गए। पैसा निकलने के पश्चात् मानसी मुले को SBI फ्रॉड मैनेजमेंट से कॉल आया। उनसे पूछा गाया कि क्या उन्होंने कोई ट्रांजैक्शन किए हैं क्योंकि उनके अकाउंट से पैसे डेबिट हो रहे हैं। उन्होंने इंकार किया तथा तब उन्हें पता चला कि वह साइबर फ्रॉड की शिकार हो गई हैं। तत्पश्चात, मानसी ने अंधेरी पुलिस स्टेशन में मामले में FIR दर्ज कराई। पुलिस ने IPC की धारा 420 (धोकाधड़ी), इनफार्मेशन एक्ट की धारा 66(C) और 66(D) के तहत अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.