ये है धरती का ‘सबसे खतरनाक पक्षी’, एक ही वार में सुला देता है मौत की नींद!

 

 

धरती पर पक्षियों के कई प्रजाति मौजूद हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया का सबसे खतरनाक पक्षी कौन-सा है? इतना खतरनाक कि किसी भी इंसान को मिनटों में मौत की नींद सुला दे. इस पक्षी का नाम है कैसोवरी (Cassowary), जो मूल रूप से ऑस्ट्रेलिया और पश्चिमी अफ्रीका के वर्षावनों में पाया जाता है. शुतुरमुर्ग और एमू के बाद ये दुनिया का तीसरा सबसे लंबा पक्षी है. आपको जानकर हैरानी होगी कि कैसोवरी डायनासोर का वंशज है. सोशल मीडिया पर इसका एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसे देखकर लोग दंग रह गए हैं.

loc.gov के अनुसार, चमकीले नीले सिर और लाल कलगी व काले पंखों वाले कैसोवरी डायनासोर का वंशज है. सबसे बड़ा कैसोवरी पक्षी छह फीट तक उंचा हो सकता है, जबकि वजन 70 किलो तक हो सकता है. इन्हें ज्यादातर पानी के आसपास रहना पसंद है. कैसोवरी बहुत ही अच्छे तैराक होते हैं और इनकी खुराक मछलियां हैं. ट्विटर पर @WowTerrifying नाम के हैंडल से इसका वीडियो शेयर हुआ है, जिसे अब तक 4 लाख से अधिक बार देखा जा चुका है.

पंजे इतने पैने कि किसी का भी पेट चीर दे

रिपोर्ट के मुताबिक, कैसोवरी को 31 मील/घंटा की रफ्तार से दौड़ते हुए देखा गया है. ये अपने शक्तिशाली पैरों की मदद से हवा में 7 फीट ऊंची छलांग लगा सकते हैं. यही नहीं, अपने तेज खंजर जैसे पंजों से एक ही वार में किसी भी इंसान के पेट को चीर सकते हैं. बताया जाता है कि कैसोवरी दुश्मन के पेट पर सीधे अपने पंजों से अटैक करता है. ये हमला इतना घातक होता है कि चार इंच गहरा घाव कर सकता है. इसके बावजूद पुराने समय में लोग मांस और पंखों के लिए इसे पालते थे.

मादा कैसोवरी अपने अंडों को जमीन पर बने घोंसलों में देती है. आमतौर पर घोंसले में लगभग तीन अंडे होते हैं. नर उन पर लगभग 50 दिनों तक बैठते हैं और किसी को आसपास भटकने तक नहीं देते. वे अंडों की रक्षा करने के लिए घोंसलों को छोड़कर नहीं जाते. यही नहीं, अंडों से बच्चे बाहर निकलते तक ज्यादा खाते भी नहीं हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.