देश में फिर पैर पसार रहा कोरोना हर रोज बढ़ रहे मरीज बनाये सावधानिया

 

कोरोना के मामले रोज़ दर रोज़ बढ़ते जा रहे हैं। बुधवार को पाँच हज़ार से ज़्यादा केस सामने आए और तेरह लोगों की मौत भी हो गई। एक तो हमें भीड़ बढ़ाने का बेइंतहा शौक़ और ऊपर से ये चुनावी मौसम! थोड़ी सी राहत मिलते ही हमारी भीड़ बढ़ाऊ गतिविधियों को पंख लग जाते हैं।

हालाँकि देश में ज़्यादातर लोगों को दो वैक्सीन और एक बूस्टर लग चुका है। इसलिए कोरोना भी हमारे लिए खांसी, बुख़ार से ज़्यादा नहीं रहा। यही वजह है कि अब हमें कोई चिंता नहीं रही। इसी बेफ़िक्री के आलम ने केस बढ़ा दिए हैं। ठीक है, पहले जैसा ख़तरा नहीं रहा, लेकिन इस कारण हम सावधानी बरतना भूल जाएँ, यह ठीक नहीं है। सावधानी न रखने का नतीजा सामने है। आख़िर तेरह लोगों की मौत कोरोना से ही हुई है।

विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि आगामी मई महीने से कोरोना के केस हर रोज़ बीस हज़ार तक आने का अनुमान है। कहाँ मास्क के बिना घर से हम निकलते नहीं थे। एक तरह का अनिवार्य गहना हो गया था मास्क, लेकिन अब हम उसकी तरफ़ देखना तक क़ुबूल नहीं करते। क्यों? हमें भी नहीं पता। बूस्टर लगवा चुके लोग समझ रहे हैं कि उन्हें कुछ हो ही नहीं सकता। आख़िर ये कोरोना उनका क्या कर लेगा?

शादियों में वही पुरानी भीड़, गणगौर या अन्य धार्मिक आयोजनों की तो पूछो ही मत। एक पर एक सत्ती पड़ रहे हैं लोग। किसी को मास्क लगाने की चिंता नहीं। कोई सावधानी बरतने को राज़ी नहीं। मई में जैसी कि चेतावनी दी जा रही है, कौन-सा वैरिएंट आएगा और वो कितना घातक साबित हो सकता है, इसकी किसी को परवाह नहीं है।

दूसरी तरफ़ चुनाव माथे पर हैं। वे तो रुक नहीं सकते क्योंकि चुनाव के वक्त तो कोरोना कितना ही ख़तरनाक रूप में फैला हो, हमारे नेता उसे मामूली ही बताते रहते हैं। पिछली बार हम देख चुके हैं। कोरोना के आने पर दुनिया घरों में क़ैद हो गई थी, लेकिन नेताओं की रैली, उनकी सभाओं का कोई न कोई रास्ता निकाल ही लिया गया था।

चुनाव ख़त्म होते ही यही नेता फिर कोरोना से बचने की सावधानियाँ बताते नहीं थकते। ख़ैर छोड़िए इन चुनावों को, इस राजनीति को और इन नेताओं को भी, हमें अपनी सुरक्षा खुद ही करनी पड़ेगी। कोई दूसरा हमें मास्क पहनाने नहीं आने वाला है। इसलिए सावधान रहिए, सुरक्षित रहिए। कम से कम भीड़ से तो बचे ही रहिए, वर्ना ये वैक्सीन और ये बूस्टर डोज़ भी बेचारे लाचार हो जाएँगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.