भारतीय जनता पार्टी कार्यालय पर डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की 132 वीं जयंती मनाई गई

 

ब्यूरो संजीव शर्मा

न्यूज़ वाणी इटावा सामाजिक नवजागरण के अग्रदूत और समतामूलक समाज के निर्माणकर्ता डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की 132 वीं जयंती है। डॉ भीमराव अंबेडकर को संविधान निर्माता के तौर पर जाना जाता है। उनका जन्म 14 अप्रैल को हुआ था। बाबा साहेब की जयंती को पूरे देश में लोग उत्साह से मनाते हैं। इसी कड़ी में भाजपा जिलाध्यक्ष संजीव राजपूत, संगठनात्मक जनपद प्रभारी सत्यपाल सिंह, पूर्व सांसद/विधायक रघुराज सिंह शाक्य ने नुमाइश ग्राउंड स्थित डॉ भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर अपनी श्रद्धा सुमन अर्पित की ।
तत्पश्चात भाजपा कार्यालय पर जिलाध्यक्ष संजीव राजपूत की अध्यक्षता में एवं अनुसूचित मोर्चा जिलाध्यक्ष उदयवीर सिंह दोहरे के संयोजन में ‘संगोष्ठी’ का आयोजन किया गया । जिसमें पार्टी पदाधिकारियों ने आदरणीय के चित्र पर पुष्प अर्पित कर अपनी अपनी श्रद्धा सुमन अर्पित की ।
संगोष्ठी को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि एवं जनपद प्रभारी सत्यपाल सिंह ने कहा कि भारत रत्न अम्बेडकर पूरा जीवन संघर्ष करते रहे । भेदभाव का सामना करते हुए उन्होंने अपनी शिक्षा पूरी की। आजादी की लडाई में शामिल हुए और स्वतन्त्र भारत को एक लोकतांत्रिक राष्ट्र बनाने के लिए संविधान निर्माण में अतुल्य भूमिका निभाई। बाबा साहेब ने पिछड़े और कमजोर वर्ग के अधिकारों के लिए पूरा जीवन संघर्ष किया। संगोष्ठी को संबोधित करते हुए पूर्व सांसद/विधायक रघुराज सिंह शाक्य ने कहा कि बाबा साहेब का जन्म 14 अप्रैल 1891 को मध्य प्रदेश के महू में हुआ था। डॉ. अंबेडकर को हमेशा ही उनके अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ और समाज सुधारक के लिए जाना जाता रहा है।
बाबा साहेब हमारे बीच तो नहीं हैं लेकिन उनके विचार ही हैं जो आज भी लोगों के साथ है। ऐसे विचार जो जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए प्रेरणा देते हैं।
अपने समापन उद्बोधन में गोष्ठी को संबोधित करते हुए जिलाध्यक्ष संजीव राजपूत ने कहा कि डॉ. भीमराव रामजी अम्बेडकर महिला समानता और महिला अधिकारों के कट्टर समर्थक थे, महिलाओं के लिए समान अवसरों और अधिकारों की वकालत करते थे। उन्हें लगता था कि महिलाओं को पुरुषों के समान सम्मान और गौरव मिलना चाहिए और समाज के सभी पहलुओं में महिला समानता को बढ़ावा देने के लिए काम किया । अम्बेडकर की महिला अधिकारों के प्रति उनके लंबे संघर्ष में एक महत्वपूर्ण भूमिका थी । गोष्ठी का कुशल संचालन जिला मंत्री जितेंद्र गौड़ ने किया । कार्यक्रम में प्रमुख रूप से जिला महामंत्री अन्नू गुप्ता, शिवाकांत चौधरी, जिला उपाध्यक्ष हरनाथ सिंह कुशहवाह, देवप्रताप भदौरिया, जिला मंत्री रजत चौधरी, राहुल राजपूत, कोषाध्यक्ष संजीव भदौरिया, जिला मीडिया प्रभारी रोहित शाक्य, रवि धनगर, विनीता गुप्ता, नीतू नारायण मिश्रा, उषा चंद्र जाटव, मुकेश यादव, मुनेश बघेल, सतेंद्र राजपूत, नाथूराम गोयल, कपिल राजपूत सहित जिला, मण्डल व अनुसूचित मोर्चा पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित रहें ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.