मन की बात’ के 100 एपिसोड पूरे होने पर जारी होगा 100 रुपये का नया सिक्का, जानिए कब-कब जारी हुआ नया सिक्का ?

 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के सौ एपिसोड पूरे होने पर एक सिक्का जारी किया जाएगा. यह सिक्का सौ रुपये का होगा जिस पर ‘मन की बात 100’ लिखा होगा. सिक्के पर माइक्रोफ़ोन बना होगा और उस पर 2023 अंकित होगा. यह 100वां एपिसोड इस महीने के अंतिम रविवार, यानि 30 अप्रैल को प्रसारित किया जाएगा.

कैसा होगा सिक्का?

सरकार द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है , ‘मन की बात की 100वीं कड़ी के अवसर पर केंद्रीय प्राधिकार के अधीन जारी करने के लिए टकसाल में केवल एक सौ रुपये मूल्य वर्ग का सिक्का ढाला जाएगा.’ सिक्के की गोलाई 44 मिलीमीटर की होगी जो चार धातुओं- रजत, तांबा, निकिल और जस्ता का मिश्रण होगा. सिक्के अग्र भाग के मध्य में अशोक स्तम्भ का सिंह होगा जिसके नीचे सत्यमेव जयते लिखा होगा. इसके अलावा किनारे भारत और अंग्रेजी में INDIA लिखा होगा. शीर्ष के नीचे ₹ चिह्न होगा तथा 100 अंकित होगा.

वहीं पृष्ठ भाग (सिक्के के दूसरी तरफ) मन की बात की 100वीं कड़ी का प्रतीक चिह्न होगा जिसमें ध्वनि तरंगों के साथ माइक्रोफोन की फोटो होगी. माइक्रोफोन के चित्र पर ‘2023’ अंकित होगा. .माइक्रोफोन के चित्र के ऊपर और नीचे में हिंदी में क्रमश: ‘मन की बात 100’ और अंग्रेजी में ‘MANN KI BAAT 100’ लिखा होगा. वहीं सिक्के का कुल वजन 35 ग्राम होगा.

बीजेपी की तैयारी

आपको बता दें कि 30 अप्रैल को पीएम मोदी के ‘मन की बात’ कार्यक्रम का 100वें एपिसोड का प्रसारित होगा जिसके लिए भाजपा ने विशेष तैयारियां की है. बीजेपी ने एक लाख से भी अधिक बूथों पर इसका प्रसारण सुनाने की योजना बनाई है तांकि घर-घर तक पहुंचा जा सके.

Leave A Reply

Your email address will not be published.