खुद को समर्पित करने वाला नहीं बन सकता अच्छा शिक्षक: रमाकांत – लाल सिंह इंटरनेशनल स्कूल में हुई शिक्षण पद्धति पर आधारित कार्यशाला – सम्मानित किए गए विद्वान शिक्षक रमाकांत मिश्र

खागा/फतेहपुर। रविवार को हथगाम नगर के लाल सिंह इंटरनेशनल स्कूल में एक शिक्षण पद्धति, योग्यता आधारित शिक्षा, विद्यालयीय व्यवस्था तथा प्रेरणात्मक संबोधन विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि जाने-माने विद्वान शिक्षक रमाकांत मिश्र को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।
कार्यशाला में अभय प्रताप सिंह इंटरनेशनल स्कूल खागा और लाल सिंह इंटरनेशनल स्कूल हथगाम के सभी शिक्षक तथा शिक्षिकाओं ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती जी की प्रतिमा पर पुष्पार्पण के साथ हुई। मुख्य अतिथि रमाकांत मिश्रा भूतपूर्व इंग्लिश प्रवक्ता रहे। उप प्रधानाचार्य पवन मौर्या ने विद्यालयीय व्यवस्था की परिचर्चा की। एपीएस स्कूल की शिक्षिका सपना मिश्रा ने महिला शिक्षिकाओं की जिम्मेदारियों के बारे में प्रकाश डाला। एपीएस के प्रधानाचार्य राहुल सिंह ने विद्यालयीय व्यवस्था तथा अनुशासन पर विचार प्रस्तुत किये। कार्यक्रम के माहौल में थोड़ा मनोरंजन के लिए लाल सिंह इंटरनेशनल स्कूल के शिक्षक अजय अग्निहोत्री तथा एपीएस स्कूल की शिक्षिका सपना मिश्रा ने एक-एक गीत प्रस्तुत किया। प्रधानाचार्य जीतेन्द्र विश्वकर्मा ने शिक्षण पद्धति, योग्यता आधारित शिक्षा तथा प्रेरणात्मक संबोधन विषय पर एक व्याख्यान दिया। कार्यक्रम के अंत में मुख्य अतिथि रमाकांत मिश्रा ने कहा कि शिक्षक जब तक खुद को समर्पित नहीं करेगा, एक अच्छा शिक्षक नहीं बन सकता। श्री मिश्र ने बहुमूल्य संबोधन किया। जय नारायण सिंह डिग्री कॉलेज के प्राचार्य रमेश चंद्र ने प्रस्तुत कार्यक्रम की सराहना की। विद्यालय के मैनेजर लाल सिंह ने कहा कि विद्यालय प्रबंध समिति हर चीज उपलब्ध कराने को तैयार है। अध्यापक केवल ईमानदारी से कार्य करके अच्छी शिक्षा देना सुनिश्चित करें। अंत में विद्यालय के प्रधानाचार्य जितेन्द्र विश्वकर्मा ने सभी शिक्षक/शिक्षिकाओं तथा अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित किया। प्रबंधक लाल सिंह ने मुख्य अतिथि रमाकांत मिश्रा को प्रतीक चिन्ह भेट किया। शिवशरण बंधु ने भी विचार रखे।
इनसेट-
गैर हाजिर शिक्षकों का वेतन कटा
एलएस इंटरनेशनल सभागार में आयोजित शिक्षक मोटिवेशन कार्यशाला में स्कूल की अनुपस्थित शिक्षिकाओं का दो दिन का वेतन काटने का प्रबंधक लाल सिंह ने मंच से ऐलान किया। उन्होंने बताया कि रविवार को आयोजित इस कार्यक्रम के लिए सबका आना अनिवार्य था क्योंकि इस अवकाश के एवज में शुक्रवार को अवकाश दिया गया था। जो टीचर शामिल नहीं हुए उनका दो दिन का वेतन काटा जाएगा। अनुशासित से किसी प्रकार का समझौता नहीं किया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.