यूपी के 45 शहरों में आज आंधी-बारिश का अलर्ट, कानपुर सबसे ठंडा, कुशीनगर में हुई सबसे ज्यादा बारिश

 

यूपी में बेमौसम बारिश का दौर एक बार फिर शुरू हो गया है। सोमवार को लखनऊ समेत प्रदेश के 15 से जिलों में आंधी और बारिश हुई। मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार को भी पूर्वांचल और पश्चिम के 45 जिलों में बारिश और आंधी का अलर्ट जारी किया गया है। बीते 24 घंटे में पूरे प्रदेश में बारिश का औसत 0.3 मिलीमीटर रिकॉर्ड किया गया।

मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि 28 अप्रैल तक मौसम ऐसा ही रहेगा। इसके बाद फिर भीषण गर्मी का दौर शुरू हो जाएगा। सोमवार को हुई बारिश और ठंडी हवाओं से प्रदेश के पारे में गिरावट हुई है। कानपुर के तापमान में 13°C की गिरावट हुई। यहां पारा लुढ़ककर 25°C पर आ गया।

वहीं, न्यूनतम तापमान 16.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। 17.2°C के साथ बागपत की बीती रात सबसे ठंडी रही। बरेली और इटावा के पारे में भी करीब 10°C की गिरावट हुई है। वहीं, अगर गर्मी की बात करें तो सोमवार को प्रदेश का लखीमपुर खीरी जिला 41°C के साथ सबसे गर्म रिकॉर्ड किया गया।

लखनऊ-कानपुर में लगातार दो दिन से बारिश
लखनऊ-कानपुर समेत करीब 15 शहरों में सोमवार के बाद मंगलवार को फिर बारिश हुई। लखनऊ में सोमवार को लगातार दूसरे दिन दोपहर से शुरू हुआ तेज बारिश का सिलसिला शाम तक चला। कानपुर में भी यही हाल रहा है। उधर, वाराणसी और जौनपुर में भीषण आंधी और बारिश हुई। कानपुर, वाराणसी और अयोध्या में तो ओले भी गिरे।

कुशीनगर में सबसे अधिक बारिश
यूपी में सबसे ज्यादा बारिश कुशीनगर में 42 मिमी. रिकॉर्ड की गई। इसके बाद कानपुर में 14 मिमी, लखनऊ में 5 मिमी, हमीरपुर में 7 मिमी, चित्रकूट में 2.5 मिमी बारिश दर्ज की गई। भले ही सुबह धूप खिली, लेकिन दोपहर के बाद बदले मौसम से आगरा, आजमगढ़, बलिया, भदोही, लखीमपुर खीरी, मथुरा-वृंदावन में भी बारिश हुई।

Leave A Reply

Your email address will not be published.