देश में मौसमी बदलाव का सिलसिला 30 अप्रैल तक रहेगा, बारिश-आंधी का अलर्ट और

 

यूपी में मौसमी बदलाव का सिलसिला 30 अप्रैल तक रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो दिन मौसम में ज्यादा उलटफेर की संभावना है। शुक्रवार को मौसम विभाग ने एक बार फिर 30 जिलों के लिए बारिश-आंधी का अलर्ट जारी किया है। इन 30 जिलों में कुछ इलाके ऐसे हैं, जहां ओले भी गिर सकते हैं।

उधर, शुक्रवार सुबह कानपुर में आंधी के साथ बारिश हुई। दिन में ही अंधेरा छा गया। वहीं, आगरा में देर रात तेज हवाएं चलीं। अभी बादल छाए हैं। बारिश की आशंका है। दोपहर करीब 12 बजे लखनऊ में भी बादल छा गए। तेज धूप भरी हवाएं चलने लगी। जालौन में आकाशीय बिजली गिरने से किसान की मौत हो गई।

इससे पहले, गुरुवार को वाराणसी और बागपत में हल्की बारिश हुई। बाकी, प्रदेश में मौसम साफ रहा। इससे पारे में एक बार फिर उछाल आया है। मथुरा-वृंदावन का तापमान 40°C को पार करके 42.2°C दर्ज किया गया। यह यूपी में सबसे अधिक रहा है। इसके बाद आगरा का तापमान 39.2°C रिकॉर्ड किया गया।

 

इन जिलों में आज बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, जिन शहरों में कल बारिश-आंधी का अलर्ट था। शुक्रवार को भी कमोबेश उन्हीं शहरों में यह अलर्ट है। इन शहरों में आगरा, मेरठ, बुलंदशहर, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, बागपत, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली, मुरादाबाद, बिजनौर, रामपुर, अमरोहा, संभल, बरेली, बदायूं, पीलीभीत, शाहजहांपुर, फिरोजाबाद, मैनपुरी, मथुरा, अलीगढ़, एटा, हाथरस, कासगंज, इटावा, औरैया, फर्रुखाबाद और कानपुर हैं।

कानपुर की CSA यूनिवर्सिटी के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय के मुताबिक, 28 से 30 अप्रैल के बीच मौसम ज्यादा खराब रहने की संभावना है। आंधी, ओले के साथ बारिश और बिजली गिरने की भी संभावना है। उन्होंने लोगों को चेताया कि अगर मौसम बिगड़े तो लोगों को सावधान रहने की जरूरत है।

 

शुक्रवार को आकाशीय बिजली गिरने से एक किसान उसकी चपेट में आ गया, जिससे उसकी मौके पर मौत हो गई। यह हादसा सिरसा कलार थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले छावनी अहीर गांव में हुआ है। जहां छानी अहीर के रहने वाले किसान विजय दोहरे (48) सुबह खेत में गेहूं एकत्रित करने गए थे। तभी अचानक हल्की बारिश होने लगी, जिसे देख वह त्रिपाल से गेहूं को ढकने का प्रयास करा रहा था। तभी आकाशीय चमक के साथ किसान के ऊपर आकाशीय बिजली गिर गई, जिससे उसकी मौके पर मौत हो गई। इस हादसे में दो और किसान झुलस गए हैं।

झांसी में आज सुबह से बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग के अनुसार अगले 3 दिनों तक बारिश होने की संभावना है। आज का न्यूनतम तापमान 23 डिग्री और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

 

यूपी में मौसम के उलटफेर का सिलसिला जारी है। गुरुवार को फिर प्रदेश के 30 शहरों में बारिश का अलर्ट है। इसमें ज्यादातर शहर पश्चिम के हैं। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि इन शहरों में गरज-चमक और तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। उधर, गुरुवार तड़के वाराणसी के कई इलाकों में बारिश हुई।

वहीं 28 और 29 अप्रैल को पूरे प्रदेश में बारिश की आशंका है। अप्रैल महीने में बारिश ने कानपुर का 20 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। बदले मौसम के मिजाज से पूरे प्रदेश में गर्मी का प्रकोप फिलहाल थमा हुआ है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.