निकाय चुनाव: प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला मतपेटियों में कैद – वार्ड सभासदों के लिए भी वोटरों ने किया मतदान – डीएम-एसपी समेत अन्य आला अधिकारी पल-पल का लेते रहे जायजा – सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिकोण से मतदान केंद्रों में तैनात रहा पुलिस बल

फतेहपुर। नगर निकाय चुनाव के पहले चरण के तहत जनपद में दो नगर पालिका परिषद समेत आठ नगर पंचायतों में अध्यक्ष व सभासद प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला मतदाताओं ने वोट पर चोट कर मत पेटिकाओं में कैद कर दिया। चुनाव को शान्तिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक समेत अन्य अधिकारी बूथों का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लेते रहे। सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिकोण से मतदान केंद्रों के बाहर व अंदर पुलिस बल तैनात रहा।
गुरूवार को नगर निकाय चुनाव के पहले चरण के लिए जनपद में प्रातः सात बजे से बूथों पर मतदान प्रक्रिया शुरू हो गयी। सुबह-सुबह मतदाताओं में मतदान के प्रति उत्साह देखा गया। लोगों ने बडी संख्या में अपने परिजनों के संग पैदल व निजी साधनों से मतदान केन्द्रों पर पहुंचकर अपने मन पसंद प्रत्याशियों के पक्ष में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान केन्द्रों पर कडी सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किये गये थे। बूथों के बाहर भी खाकी का सख्त पहरा रहा। मतदान केन्द्रों पर महिलाओं की सुरक्षा के लिए महिला पुलिस कर्मियों की तैनाती की गयी थी। बूथों के आस-पास शरारती एवं उपद्रवियों से निपटने के लिए ड्रोन कैमरा के माध्यम से निगरानी की जाती रही। सुरक्षा व्यवस्था को परखने के लिए नियुक्त सेक्टर मजिस्ट्रेट बराबर टोह लेते रहे। जिलाधिकारी श्रुति, पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार सिंह फोर्स के साथ बूथों का भ्रमण कर व्यवस्था को परखते रहे। मतदान में बाहरी तत्वों द्वारा कोई गडबडी न फैलायी जा सके, जिसको लेकर प्रशासन द्वारा नगरीय क्षेत्रों की सीमाओं को सील करते हुए सुरक्षा के कडे बदोबस्त किये गये। प्रशासन ने किसी भी अप्रिय स्थिति को संभालने के लिए केन्द्रीय पुलिस बल की एक कम्पनी तैनात की वहीं बाहरी जनपद से अतिरिक्त पुलिस भी मंगाई गई थी। मतदान केन्द्रो पर पहली बार अपना वोट करने वाले युवा मतदाताओं में जबरदस्त उत्साह देखा गया। अपने-अपने मोहल्लों से सभासद प्रत्याशियों के समर्थक युवा मतदाता उत्साह के साथ बूथों की ओर जाते देखे गये। कहीं-कहीं बूथों पर वोटर लिस्टों में लोगों के नाम कटने के कारण मतदान कर्मियों से कहासुनी भी हुई। अफसरों के समझाने पर लोग शांत हुए और मन महसूस कर बिना वोट दिए ही मतदान स्थल से वापस हो गये। देर शाम तक वोट देने की प्रक्रिया चलती रही। मतदाताओं ने प्रत्याशियों के भाग्य को मत पेटिकाओं के बंद किया जिनके भाग्य का फैलता 13 मई को होने वाली मतगणना में किया जायेगा।
इनसेट-
सदर विधायक ने परिवार के साथ किया मतदान
फतेहपुर। नगर निकाय के चुनाव में अध्यक्ष पद एवं वार्डाे के सभासद के प्रत्याशी की जीत सुनिश्चित कराने के लिये दिन रात लगातार जन सम्पर्क करने के पश्चात सदर से सपा विधायक चन्द्र प्रकाश लोधी ने पत्नी व पुत्र राहुल के अलावा पुत्रवधु के साथ सिविल लाइन वार्ड के विश्व भारती गर्ल्स इंटर कालेज स्थित बूथ में पहुंचकर मतदान किया। इस दौरान सपा विधायक पार्टी के सभी प्रत्याशी की जीत के प्रति आश्वस्त नज़र आये। सदर विधायक चन्द्र प्रकाश लोधी ने नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष रहते हुए अपने कार्यकाल को नगर के विकास के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि बताया।

 

इनसेट-
पहले मतदान फिर जलपान
फतेहपुर। लोकतंत्र में वोट की चोट की ताकत दिखाने का जुनून युवाओं में खूब दिखाई दिया। सुबह सात बजते ही आवास विकास स्थित बूथ में युवाओं की टोली पहुंच गयी। मतदान शुरू होते ही अपने मताधिकार का प्रयोग करके पहले मतदान फिर जलपान की कहावत को चरितार्थ किया। इस दौरान लोगों ने वोट डालने के साथ ही लोकतंत्र के पर्व के साक्षी बनने की खुशी दिखाई दी। इस मौके पर पूर्व ब्लाक प्रमुख डॉ विकास त्रिवेदी, संजय सेंगर, अरविंद नारायण मिश्रा एडवोकेट, लाल सिंह चंदेल आदि रहे।

इनसेट-
बसपा प्रत्याशी ने डाला वोट
फतेहपुर। सदर नगर पालिका परिषद से बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी मो. आसिफ एडवोकेट ने परिवारीजनों के साथ ही पार्टी नेताओं संग अपने बूथ शादीपुर में पहुंचकर मतदान किया। उन्होने सभी का आहवान किया कि नगर निकाय चुनाव में साफ-सुथरी छवि के प्रत्याशी का चयन करें और पहले मतदान फिर जलपान का संदेश दिया। उन्होने इस चुनाव में अपनी जीत का दावा भी किया।

इनसेट-
आरोप: आतंकवादी परिवार बताकर नहीं डालने दिया वोट
फतेहपुर। सदर नगर पालिका क्षेत्र में पुलिस के रवैये से मतदान प्रभावित हुआ। राज्य चुनाव आयोग मतदान को शांतिपूर्ण ढंग से करने की बात करता है। मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए वोटरों को जागरूक भी किया जाता है लेकिन यहां वोटरों पर इतना खौफ पैदा कर दिया जिसके चलते वोटर बहुत ही कम निकला और जो निकले भी उनके आईडी कार्डों में कुछ न कुछ कमियां बताकर वापस कर दिया गया। सदर निकाय क्षेत्र के वार्ड नंबर-15 के बूथ में तैनात पुलिस का कुछ ऐसा ही कारनामा दिखा। इस बूथ में वोट डालने के लिए गई वार्ड से सपा की सभासद प्रत्याशी की भतीजी को आतंकवादी परिवार का बताकर वोट डालने नहीं दिया गया। पीड़िता ने अपनी व्यथा मीडिया कर्मियों के समक्ष रखने का काम किया। उसका कहना रहा कि पुलिस द्वारा उसके परिवार को प्रताड़ित किया गया। भाई को भी लाकअप में रखा। साथ ही कार्यालय में तोड़फोड़ भी की।

इनसेट-
लाठी के सहारे वोट देने पहुंची 75 वर्षीय नसीमा
फतेहपुर। वोट की ताकत और उसका महत्व क्या होता है 75 वर्षीया नसीमा बानो को बखूबी पता है। वृद्धावस्था की वजह से चलने फिरने में समस्याओं का सामना कर रही नसीमा बानो अपने वार्ड एवं शहर के विकास के लिये बेहद सजग है। मोहल्ले की समस्याओं के निस्तारण के लिए बेहतर सभासद व नगर विकास के लिये अध्यक्ष चुनने की प्रक्रिया में साक्षी बनने के लिये अपने परिजनों के साथ लाठी ठेककर किसी तरह आबूनगर वार्ड स्थित जिला उद्योग केंद्र के बूथ पर पहुंची और अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इस दौरान उन्हें अपने 75 वर्षीया होने के बाद भी वोट देने की खुशी स्पष्ट दिखाई दी।

इनसेट-
कोतवाल ने दी गोली मारने की धमकी
फतेहपुर। सदर नगर पालिका क्षेत्र में चुनाव के दौरान सदर कोतवाल का मतदाताओं को गोली मारने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो शहर के नगर निकाय क्षेत्र के नार्मल स्कूल में बने बूथ का बताया जा रहा है। यहां फर्जी मतदान होने और मतदाताओं को वोट डालने से पुलिस द्वारा रोकने की जानकारी पर अध्यक्ष पद के सपा उम्मीदवार राजकुमार मौर्य मौके पर पहुंचे और पुलिस से ऐसा करने पर मतदान प्रभावित होने की बात कही। बूथ पर मौजूद पुलिस से मामूली नोकझोंक हुई। इस दौरान सदर कोतवाली प्रभारी अमित मिश्रा आपा खो बैठे और गोली मारने की धमकी तक दे डाली। इसके बाद खुद को भी गोली मारने की बात कही हालांकि बाद में कोतवाल ने माफी भी मांगा। जिसके बाद से मतदाताओं में भय व्याप्त रहा।


इनसेट-
वोटरों को वापस करने का भी आरोप
फतेहपुर। सदर नगर पालिका निकाय क्षेत्र के पोलिंग बूथों पर मतदान के दौरान पुलिस प्रशासन पर मतदाताओं ने सीधा हस्तक्षेप कर वोटरों को वापस करने का आरोप लगाया है। इतना ही नही पोलिंग बूथ में भाजपा समर्थकों के दस्तावेजों का बिना सत्यापन किए ही वोट डलवाए। वही अन्य मतदाताओं के दस्तावेजों को फर्जी बताकर उन्हें मतदान से वंचित किया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.