UP में 3 महीने से कोविड वैक्सीन का स्टॉक खत्म, डिमांड के बाद भी नहीं मिल रही वैक्सीन, इस बीच पॉजिटिव केस 17 हजार, 57 मौतें

 

UP के सरकारी अस्पतालों में फरवरी से कोविड वैक्सीन का स्टॉक खत्म है। इसकी वजह से हर दिन बिना वैक्सीन लगवाए बड़ी संख्या में लोगों को सरकारी अस्पतालों में लौटना पड़ रहा है। हालांकि निजी अस्पतालों में टीके लग रहे हैं। फरवरी से 9 मई तक के कोरोना आंकड़ों की बात करें, तो 17 हजार 419 केस मिले। इस दौरान 57 लोगों की मौत भी हुई। स्टेट नोडल अफसर ने बताया कि जरूरत के मुताबिक डिमांड भी की है। हालांकि अभी तक सप्लाई नहीं मिली है।

प्रदेश में अब तक कुल 39 करोड़ 20 लाख 7 हजार 263 वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है। 17 करोड़ 69 लाख 99 हजार 367 को पहली डोज और 16 करोड़ 89 लाख 69 हजार 528 को दोनों डोज लग चुकी है। वहीं प्रिकॉशन डोज लगाने वालों की संख्या 4 करोड़ 60 लाख 38 हजार 368 है। इस साल मार्च के बाद अचानक कोरोना केस बढ़े हैं, लेकिन वैक्सीनेशन बहुत कम था। इसके पीछे की वजह वैक्सीन का स्टॉक खत्म होना है।

एक दिन में लगी महज 16 डोज
मंगलवार की बात करें तो दिनभर में पूरे प्रदेश में वैक्सीनेशन की सिर्फ 16 डोज लगाई गई। इनमें 10 लोगों को पहली डोज, 2 को दूसरी डोज और 4 को बूस्टर डोज लगी। ये सभी डोजें निजी अस्पतालों में लगी हैं।

बलरामपुर अस्पताल में वैक्सीनेशन ठप
लखनऊ के बलरामपुर अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. हिमांशु ने बताया, ”3 महीने से अस्पताल में कोरोना वैक्सीनेशन नहीं हो रहा है। कुछ लोग वैक्सीन से जुड़ी जानकारी लेने या वैक्सीन की डोज लेने के लिए आते हैं, पर उन्हें वापस भेज दिया जाता हैं।”

सिविल अस्पताल में बिना डोज लिए लौट रहे लोग
सिविल अस्पताल लखनऊ के सीएमएस डॉ. आरपी सिंह ने कहा, ”कई महीनों से वैक्सीन स्टॉक में न होने के कारण कोरोना वैक्सीनेशन बंद हैं। अभी कोई भी डोज नहीं लग पा रही है। वैक्सीन की आपूर्ति होने पर एक बार फिर वैक्सीनेशन की शुरुआत होगी।”

लोकबंधु अस्पताल में ढाई महीने से वैक्सीनेशन ठप
लखनऊ के लोकबंधु अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अजय शंकर त्रिपाठी ने बताया, ”अस्पताल में बड़े पैमाने पर कोविड वैक्सीनेशन किया गया है। करीब ढाई महीने से यह अभियान रुका है। तमाम लोग वैक्सीनेशन की डोज के लिए संपर्क भी करते हैं। फिलहाल आपूर्ति न होने के कारण अभियान पूरी तरह से बंद है।

KGMU में भी वैक्सीन नहीं लग पा रही
UP के सबसे बड़े चिकित्सा विश्वविद्यालय, KGMU में भी कोविड अभियान रुका है। CMS डॉ. SN शंखवार ने बताया, फिलहाल वैक्सीन नहीं है, यही कारण है कि लोगों को कोई डोज नहीं लग पा रही है। वैक्सीन आते ही अभियान फिर से शुरू होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.