कानपुर सड़क के लिए 48 करोड़ 71 लाख मंजूर

 

मुन्ना बक्श ब्यूरो चीफ

बांदा। कानपुर और लखनऊ पहुंचाने वाली सड़क के अच्छे दिन आने वाले हैं। लंबे अर्से बाद इस सड़क से वाहन चालकों की यात्रा सुगम होगी। फतेहपुर की सीमा में इस रूट की दो सड़कों के लिए शासन ने 48 करोड़ 71 लाख रुपये स्वीकृत करके आवंटित कर दिए हैं। फतेहपुर के पीडब्लूडी विभाग ने टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है।

बांदा और सीमावर्ती मध्यप्रदेश के लोग कानपुर-लखनऊ के लिए सड़क मार्ग से ललौली-बिंदकी-चौडगरा (फतेहपुर) होकर कानपुर या लखनऊ जाते हैं। रोजाना इनकी संख्या हजारों में है। कई सालों से यह सड़क बेहद जर्जर हालत है। एंबुलेंस में हिचकोलों से मरीजों की हालत और गंभीर हो जाती है। इससे अस्पताल तक मरीजों को पहुंचने में लेटलतीफ भी होती है।

इसके साथ ही कानपुर से सामान लाने वाला व्यापारी वर्ग भी सड़क खराब होने से परेशान है। आरटीआई कार्यकर्ता कुलदीप शुक्ला ने आईजीआरएस के जरिए सड़क का यह प्रकरण शासन तक पहुंचाया था। सड़क निर्माण का अनुरोध किया था। इस पर फतेहपुर पीडब्लूडी निर्माण खंड-2 व प्रांतीय खंड के अधिशासी अभियंताओं ने संयुक्त रूप से कुलदीप को भेजी लिखित सूचना में बताया है कि बांदा-कानपुर मार्ग पर तीन सड़कें जुड़ी हैं। इनमें फतेहपुर, बहुआ, हिनौता सड़क (राज्य मार्ग -170) के लिए 26 करोड़ 72 लाख 40 हजार और शिवराजपुर-बिंदकी- ललौली सड़क के लिए 21 करोड़ 99 लाख 22 हजार रुपये शासन से मिल गए हैं। दोनों सड़कों के निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू की जा रही है। इसके बाद काम शुरू हो जाएगा। यह भी बताया है कि बहुआ-चिल्ला घाट सड़क के लिए नौ करोड़ 27 लाख का इस्टीमेट शासन को भेजा गया है। स्वीकृति और पैसा मिलने पर इसका भी निर्माण कराया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.