समाजवाद के पुरोधा महावीर सिंह की सड़क दुर्घटना में मौत, अंतिम यात्रा में उमड़ा जनसैलाब

 

 

✍🏻ब्यूरो संजीव शर्मा

 

न्यूज़ वाणी इटावाIजसवंतनगर की समाजवादी राजनीति के पुरोधा पार्टी के वरिष्ठ नेता व जिला पंचायत के पूर्व उपाध्यक्ष स्वर्गीय महावीर सिंह यादव का बुधवार रात आगरा में सड़क दुर्घटना में निधन हो गया । उनकी अंतिम यात्रा गुरुवार दोपहर 12 बजे उनके यादव नगर स्थित आवास से उनके पैतृक गांव फतेहपुरा के लिए रवाना हुई, तो हजारों लोगों की आंखें आंसुओं से डूब गई। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव प्रोफेसर रामगोपाल यादव, शिवपाल सिंह यादव और इटावा जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष आदित्य यादव अंकुर ने अंतिम यात्रा में शामिल होकर भरी आंखों से अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।
स्वर्गीय के परिजन ही नहीं, बल्कि ऐसा कोई शख्स मौजूद हजारों लोगों में शामिल नहीं था ,जिसकी आंखें नम ना होIस्वर्गीय के पार्थिव शरीर को, जब एक फूलों से सुसज्जित गाड़ी पर चढ़ाया गया, तो कई शुभचिंतक अपने महबूब नेता की अंतिम विदाई पर बेहोश हो गए । उनका पार्थिव शरीर जब यादव नगर से उनकी जन्मस्थली फतेहपुरा गांव के लिए बढ़ा तो रास्ते में हर जगह उनके अंतिम यात्रा वाहन पर लोगों ने कुरसैना, जमुना बाग, गढ़ी जालिम, धनुआ आदि में श्रद्धांजलि देते हुए पुष्प वर्षा की। फतेहपुरा गांव में तो आज उनके निधन से फैले शोक के कारण किसी भी घर में चूल्हे नहीं सुलगे। उनका अंतिम संस्कार दोपहर 3:00 बजे के आसपास हुआ और मुखाग्नि उनके बड़े पौत्र विश्वनाथ प्रताप सिंह “सोनू” ने दी तो छोटे भाई आशुतोष टोनू की आंखों से आंसू बहने लगेI इन दोनों का विलाप सुन हर कोई बिलख बिलख कर रो पड़ा।
संघर्ष और जीवटता की मिसाल महावीर सिंह यादव के हृदय का तीन बार ऑपरेशन हो चुका था, फिर भी वह राजनीति में सदैव सक्रिय रहते थे। समाजवादी पार्टी के आंदोलन को आगे बढ़ाने के लिए हर सभा और कार्यक्रम में मुलायम सिंह यादव से लेकर अखिलेश यादव और शिवपाल सिंह यादव के साथ मौजूद रहते थे। यही नहीं स्वर्गीय नेताजी मुलायम सिंह यादव और शिवपाल सिंह यादव को जसवंत नगर से विजई बनाने में उनकी हर चुनाव में महत्वपूर्ण भूमिका रही थी। उनका धनुआ सेक्टर इलाका ऐसा था, जिससे कभी समाजवादी पार्टी को उन्होंने पराजित नहीं होने दिया। इसके अलावा चाहे सहकारिता, जिला पंचायत, खंड विकास , प्रधानी आदि के चुनाव रहे हो, महावीर सिंह यादव जसवंत नगर में समाजवादी पार्टी का नेतृत्व करते और विजयश्री हासिल हासिल कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते थे दुर्योग है की बात है कि आज 11 मई को नगर पालिका जसवंत नगर का चुनाव हो रहा है, जिसमें ।भी उनकी सहमत से ही पार्टी ने अपने उम्मीदवार सत्यनारायण संखवार को मैदान में उतारा था, मगर वोटिंग शुरू होने से पहले ही महावीर सिंह स्वयं दुनिया को अलविदा कह गए।
उनके निधन की खबर सुनकर अंतिम दर्शनों को सभी वर्गों के लोग दौड़ पड़ेI
अंतिम यात्रा में शामिल होने वालों में सपा नेता रामनरेश मिनी पूर्व राज्य मंत्री विश्राम सिंह यादव, बृजेश चंद यादव, पूर्व प्रधानाचार्य रामपाल सिंह यादव, पूर्व एमएलसी अरविंद प्रताप सिंह अनिल प्रताप सिंह भुवनेश यादव अनुज यादव मोंटी राहुल गुप्ता, विनोद यादव,राजीव माथुर प्रधानाचार्य राजेंद्र प्रसाद यादव, अजेंद्र सिंह गौर अनीता यादव चंदगीराम यादव मनीष पतरे,सराय भूपत प्रधान रमेश यादव ,मोहम्मद आमीन आज क्षेत्रीय लोगों के अलावा इटावा, सैफई, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, कन्नौज, एटा आगरा, फिरोजाबाद, औरैया,आदि जिलों के लोग भी बड़ी संख्या में उन्हें श्रद्धांजलि देने पहुंचे हुए थे। जसवंतनगर क्षेत्र का कोई ऐसा गांव नहीं था ,जिसके ग्रामवासी उनकी अंतिम यात्रा में शामिल न हो। स्वर्गी महावीर सिंह यादव ने राजनीति के अलावा शिक्षा के क्षेत्र में भी महत्वपूर्ण योगदान दियाI ग्राम धनुवा के डॉ राम मनोहर लोहिया इंटर कॉलेज के वह काफी समय तक अध्यक्ष और प्रबंधक रहे थे। उन्होंने जसवंतनगर में अपने पुत्र स्वर्गीय नरेश की यादों में शिवपाल सिंह महाविद्यालय, एसपीएस ग्लोबल एकेडमी जैसे संस्थान खोलकर नगर क्षेत्र के लिए समर्पित कियाI
प्रोफेसर रामगोपाल यादव तथा शिवपाल सिंह यादव ने उनके निधन को जसवंतनगर क्षेत्र और अपनी व्यक्तिगत क्षति बताया है और कहां है कि महावीर सिंह यादव जैसा व्यक्तित्व हमें अब शायद ही प्राप्त हो दोनों ने ईश्वर से उनकी आत्मा की शांति की कामना की है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.