बंगाल में ‘काल बैसाखी’ का कहर, तेज हवा के कारण पेड़ गिरने और करंट लगने से 9 लोगों की मौत

 

कोलकाता, सोमवार की रात को तेज हवा और बारिश से राज्य के कई इलाकों में  पेड़ और बिजली के तार के खंभे उखड़ गये. इस दौरान हावड़ा में 12 साल के एक बच्चे सहित कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई. तेज हवा के कारण पेड़ की डालियां टूटकर रेल पटरियों पर गिर गईं, जिसके कई इलाकों में लोकल ट्रेन सेवाएं भी प्रभावित हुईं, हालांकि रात तक इन्हें बहाल कर दिया गया.

नदिया जिले के रानाघाट निवासी कौशिक ढाली बैरकपुर के मंगल पाण्डे गार्डन में गया था. वह एक पेड़ के नीचे खड़ा था, तभी एक शाखा उसके ऊपर गिर गई और उसकी मौत हो गई. उसी बगीचे में 19 वर्षीय एक लड़की भी घायल हो गई.

इसी तरह से बैरकपुर के मोहनपुर में अपने घर के पास एक नारियल के पेड़ गिरने से 40 वर्षीय महिला सरस्वती बिस्वास की मौत हो गई. हावड़ा में सोमवार को तीन अन्य की मौत हो गई. हावड़ा के शिबपुर पीके रॉय चौधरी लेन में ट्यूशन से घर लौटते समय खुशबू यादव (12) की करंट लगने से मौत हो गई.

काल बैसाखी ने मचाया तांडव, पूरे राज्य में कुल 9 लोगों की गई जान

हावड़ा के बगनान में रजनी पांडे (42) की मौत हो गई जब वह एक उखड़े हुए पेड़ के नीचे फंस गई. तूफान के दौरान उसने इसके नीचे शरण ली थी. 65 वर्षीय रामचंद्र मोंडल की मौत उनके कमरे की छत गिरने से हो गई थी.

19 वर्षीय प्रसून घोषाल श्यामपुर में एक स्थानीय काली पूजा पंडाल के बिजली कनेक्शन को बंद करने गए थे, जब उनकी मृत्यु हो गई. करंट का तार घोषाल के ऊपर गिर गया और वह करंट की चपेट में आ गये.

तूफान के दौरान, पूर्वी मिदनापुर के पांसकुड़ा के अशरफ खान (50) की उस पर मौत हो गई, जब वह घर जा रहा थे. बेलपहाड़ी में आंधी के दौरान सनका महंता (63) और मालती मुर्मू (63) पेड़ के नीचे दबने से मौत हो गई.

बता दें कि सोमवार को कोलकाता समेत कई जिलों में शाम को तेज हवा के साथ बारिश हुई. शहर में तूफान की रफ्तार 84 किलोमीटर प्रति घंटा रही. नतीजतन, शहर के विभिन्न हिस्सों में पेड़ों की शाखाएं गिर गईं.

84 किलोमीटर तेज रफ्तार से चली हवाएं, पेड़ की टहनियां टूटकर गिरी

अलीपुर में दक्षिण 24 परगना के जिलाधिकारी के कार्यालय में एक कार पर पेड़ गिर गया. विक्टोरिया और रेड रोड्स के बीच एक कार पर पेड़ गिर गया. कार में एक महिला और एक बच्चा सवार था. दोनों सकुशल कार से बाहर निकलने में सफल रहे. इस घटना के कारण विक्टोरिया के सामने का रास्ता कुछ देर के लिए बंद रहा.

अलीपुर हवा कार्यालय के अनुसार सोमवार की शाम उत्तर-पश्चिम दिशा से तेज हवा चला. यह तूफान 3 मिनट तक चला. उसकी रफ्तार 84 किलोमीटर प्रति घंटा थी. दमदम में शाम करीब छह बजे करीब 1 मिनट तक तेज हवाएं चलती रहीं.

इस तूफान की वजह से हॉस्पिटल रोड, पार्क स्ट्रीट-रॉडन स्ट्रीट क्रॉसिंग, हेस्टिंग पार्क रोड, हाइड रोड, अलीपुर पुलिस स्टेशन के सामने बेलवेडेरे रोड, शरत बोस रोड, बेकर रोड, एल्गिन रोड पर पेड़ों की टहनियां टूट गईं. लेक गार्डन, रेड रोड, मैदान में पेड़ की टहनियां भी गिर गईं.

अभिषेक बनर्जी का जनसंपर्क अभियान भी हुआ बाधित

साउथ सिटी मॉल के सामने का ट्रैफिक सिग्नल टूट कर सड़क पर लटक रहा है. नतीजतन ट्रैफिक का दबाव बढ़ गया है. जेम्स लॉन्ग सारनी पर पेड़ गिरने से कुछ देर के लिए वाहनों का आवागमन बाधित हो गया.

कोलकाता के अलावा हावड़ा, नदिया, पूर्वी मेदिनीपुर, पश्चिम मेदिनीपुर, उत्तर 24 परगना और दक्षिण 24 परगना के विभिन्न इलाकों में भी तूफानी बारिश हुई है. तृणमूल सांसद अभिषेक बनर्जी का कार्यक्रम बारिश की वजह से रद्द कर दिया गया है.

तृणमूल अखिल भारतीय महासचिव अभिषेक पूर्वी बर्धमान के वतर बाजार में रोड शो पूरा करने के बाद मंगलकोट के नेहाट के सभा स्थल की ओर जा रहे थे. उनका काफिला रास्ते में फंस गया, क्योंकि सड़क किनारे पेड़ भी टूट गए थे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.