हिरोशिमा में क्वाड नेताओं का शिखर सम्मेलन आज, पिछले एक साल में हुई प्रगति पर करेंगे चर्चा

भारत, अमेरिका समेत चार देशों के समूह क्वाड का शिखर सम्मेलन (Quad Summit) शनिवार को जापान के हिरोशिमा में होगा। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ समूह के नेता हिरोशिमा में शिखर सम्मेलन आयोजित करने पर सहमत हुए हैं। व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी।

राष्ट्रपति बाइडन के ऑस्ट्रेलिया यात्रा स्थगित करने के बाद क्वाड नेताओं ने हिरोशिमा में शिखर सम्मेलन आयोजित करने पर सहमति व्यक्त की है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सदस्य देशों के नेता पिछले एक साल में क्वाड की प्रगति को चिह्नित करने के लिए एक साथ आ सकें।

जी-7 के अलावा, राष्ट्रपति बाइडन ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस, जापानी प्रधानमंत्री किशिदा फुमियो और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ क्वाड नेताओं की तीसरी व्यक्तिगत बैठक में भाग लेंगे।

अमेरिका में ऋण संकट के कारण बाइडन ने ऑस्ट्रेलिया की अपनी यात्रा रद्द कर दी थी। जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने सिडनी में होने वाली क्वाड नेताओं की बैठक स्थगित कर दी थी।

क्वाड नेता रणनीतिक आकलन साझा करने के साथ सुरक्षित डिजिटल प्रौद्योगिकी, पनडुब्बी केबल, बुनियादी ढांचा क्षमता निर्माण और समुद्री डोमेन जागरुकता पर सहयोग के नए रूपों पर चर्चा करेंगे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति बाइडन ने क्वाड नेताओं को उनके लचीलेपन के लिए धन्यवाद दिया और अपनी यात्रा के लिए उत्सुक हैं।

इस सप्ताह की शुरुआत में, बाइडन ने सिडनी की यात्रा के साथ-साथ पापुआ न्यू गिनी की अपनी ऐतिहासिक यात्रा रद्द करने का फैसला लिया था। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन रक्षा सहयोग और समुद्री निगरानी पर दो सुरक्षा समझौतों पर हस्ताक्षर करने के लिए बाइडन की जगह पापुआ न्यू गिनी की यात्रा करेंगे। इसका उद्देश्य चीन का मुकाबला करने के लिए क्षेत्र के देशों के बीच समर्थन बढ़ाना है, क्योंकि बीजिंग प्रशांत क्षेत्र में अपना दबदबा बढ़ा रहा है।

जापान में संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन हिरोशिमा पीस मेमोरियल पार्क में माल्यार्पण करने में जी 7 नेताओं में शामिल हुए और उन्होंने एक स्मारक संग्रहालय का दौरा भी किया।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.