यूक्रेन-रूस जंग के बाद दोनों की पहली मुलाकात; बाइडेन ने PM मोदी को गले लगाया

 

जापान के हिरोशिमा शहर में हो रही G7 समिट के दौरान यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इस दौरान दोनों ने हाथ मिलाए। इसके बाद दोनों नेताओं मे बायलैटरल रिलेशन्स को लेकर बातचीत की। PM मोदी के साथ नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर (NSA) अजित डोभाल भी मौजूद रहे।

पद्मश्री सम्मानित जापानी लेखक से मिले PM मोदी
G7 की मीटिंग से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने PM मोदी से मुलाकात की। मोदी वर्ल्ड लीडर्स के बीच बैठे थे, तभी बाइडेन उनकी सीट तक आए और उन्हें गले लगा लिया।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और PM मोदी ने भी एक-दूसरे को गले लगाया। सुनक ब्रिटेन के पहले भारतवंशी और गैर श्वेत प्रधानमंत्री हैं। वो भारतीय सॉफ्टवेयर कंपनी इंफोसिस के को-फाउंडर नारायण मूर्ति के दामाद भी हैं। वहीं, मोदी ने पद्मश्री सम्मान पा चुके जापानी लेखक डॉक्टर तोमियो मिजोकामी से भी मुलाकात की।

दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता हैं PM मोदी
2022 में जारी हुए अमेरिकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म ‘द मॉर्निंग कंसल्ट’ के सर्वे के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अप्रूवल रेटिंग में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बेनेस समेत दुनिया के 22 देशों के नेताओं को पीछे छोड़ चुके हैं। PM मोदी की अप्रूवल रेटिंग 75% है। वे पिछले दो साल से लगातार इस रेटिंग में टॉप पर बने हुए हैं।

सितंबर 2021 में मोदी को फिर से सबसे चर्चित और लोकप्रिय नेता का दर्जा मिला था। इससे पहले मई 2020 में 84% लोकप्रियता के साथ सूची में पहला स्थान हासिल किया था।

रिपोर्ट में दूसरे नंबर पर मेक्सिको के राष्‍ट्रपति आंद्रेस मेनुएल लोपेज ओब्राडोर रहे, जिन्हें 63% लोगों ने वोट किया। वहीं, तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बेनेस रहे, जिन्हें 58% लोगों ने पसंद किया। यह सर्वे इस साल 17 अगस्त से 23 अगस्त के बीच किया गया था। इस लिस्ट में अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन 41% की रेटिंग के साथ 11वें नंबर पर रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.