दो हजार का नोट बदलने पहुंच रहे लोग – शांत रहा बैंकों का माहौल, नोटबंदी जैसा नहीं दिखा नज़ारा

फतेहपुर। दो हजार रुपये के नोट को चलन को बाहर करने के केंद्र सरकार की सलाह पर आरबीआई के निर्णय के बाद मंगलवार को बैंकों में अपने नोट बदलने के लिये लोग पहुंचे और अपनी करेंसी को नियमानुसार बदलकर दूसरी नोट ले आये। हालांकि रिज़र्व बैंक की ओर से 30 सितंबर तक का समय निर्धारित होने व दो हज़ार रुपये की बड़ी मुद्रा आम लोगों की कम पहुँच में होने की वजह से इस बार किसी तरह की कोई आपाधापी नहीं दिखाई दी। शहर स्टेट बैंक आफ इंडिया, सेंट्रल बैंक, यूनियन, बैंक आफ बड़ौदा, के अलावा आइसीआइसीआई, एचडीएफसी समेत अन्य सरकारी व गैर सरकारी बैंकों में पहुँचकर लोगों ने अपने दो हज़ार रुपये के दस नोटों को बदलकर दूसरी करेंसी की नोट दी गयी। दो हज़ार रुपये के नोट बदलने की प्रक्रिया शुरू होने के बाद भी सामान्य दिनों की तरह की लोग बैंक में पहुंच रहे थे।
इनसेट-
सामान्य तरह से नोट बदलवा कर लौटे लोग
सरकार द्वारा 23 मई से 30 सितंबर तक अपने दो हज़ार रुपये के नोट को बदलने की समय सीमा देने के बाद शहर के अलावा कस्बो व ग्रामीण इलाकों तक में अपने नोट बदलने को लेकर कोई भी आपाधापी नहीं दिखाई दी। पंजाब नेशनल बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक आइसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी आईडीबीआई समेत अन्य बैंकों की शाखाओं में सामान्य दिनों की तरह की लोग बैंक में पहुंच रहे थे। इस दौरान एक व्यक्ति से दो हज़ार रुपये की 10 नोटों को ही बदलने के नियमों के अनुसार करेंसी बदली गयी।
इनसेट-
नोट बंदी वाली नहीं दिखाई दी आपाधापी
नोट बंदी के दौरान पाँच सौ रुपये व एक हज़ार रुपये के नोट जमा करने व बदलने के लिये बैंकों के बाहर लगने वाली भीड़ इस बार नही दिखाई दी। जानकारों की माने तो सरकार ने नोटों को अवैध नही घोषित किया। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से दो हजार रुपये के नोट को चलन से बाहर करने के फैसले के बाद लोगों इन्हें बदलने के लिये 23 मई से 30 सितंबर तक का समय भी दिया है। साथ ही नोट बदलवाने पहुंच रहे लोगों से किसी तरह की पूछताछ व कोई पहचान पत्र साथ लेकर आने की अनिवार्यता भी नहीं रखी हुई। ऐसे में नोट बदलवाने को लेकर कोई अफरा-तफरी नहीं दिखाई दी। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से स्पष्ट कहा गया है कि दो हजार रुपये के नोट को बदलवाने के लिए किसी भी व्यक्ति को कोई पहचान पत्र नहीं देना है और न ही कोई फॉर्म भरना है। एक बार में दो हजार रुपये के नोट 20 हजार रुपये तक बदलवा सकते हैं।
इनसेट-
30 सितंबर तक बदलवा सकेंगे नोट
देश में दो हजार रुपये के नोट को चलन से बाहर करने फैसले के बाद इसे बदलवाने के लिए लोगों को 30 सितंबर तक का समय दिया गया है। बैंकों में नोट बदलने की प्रक्रिया 23 मई से शुरू हो गई है। हालांकि पहले दिन नोट बदलवाने को लेकर लोगों में ज्यादा दिलचस्पी नजर नहीं आई। 12 बजे तक इक्का-दुक्का लोग ही बैंक में पहुंच रहे थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.