पल्स पोलियों अभियान में पर्याप्त मात्रा में नहीं खुले बिना बूथ वाले विद्यालय

 

मुन्ना बक्श ब्यूरो चीफ

बांदा। जिलाधिकारी श्रीमती दुर्गा शक्ति नागपाल ने रविवार 28 मई को सघन पल्स पोलियों दिवस का आयोजन किए जाने का आदेश जारी किया था जिसमें जिले के 1018 बूथों पर पोलियों वैक्सीन की खुराक 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को पिलाने का आदेश दिया गया था तथा 29 मई 2023 से 2 जून 2023 तक घर घर जाकर पोलियों वैक्सीन की खुराक पिलाई जाएगी । एक भी बच्चा छूट गया… संकल्प हमारा टूट गया।

पल्स पोलियों अभियान को दृष्टिगत रखते हुए 28 मई को अधिक से अधिक बच्चों को पोलियो वैक्सीन की खुराक पिलाने के उद्देश्य से आदेशित किया गया था जिसके संबंध में रविवार 28 मई 2023 को समस्त प्राथमिक माध्यमिक विद्यालय खोलकर शिक्षक और स्कूली बच्चों की बुलावा टोली का गठन कर समुदाय से अधिक से अधिक बच्चों को बूथ पर लाने के लिए प्रेरित किए जाने के आदेश‌ निर्देश दिए गए थे । जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने उक्त के क्रम में समस्त परिषदीय एवं माध्यमिक विद्यालयों को अनिवार्य रूप से खुलवाते हुए समस्त स्टाफ को उपस्थित रहकर एम डीएम (मिड डे मील) बनाकर स्कूली बच्चों की बुलावा टोली का गठन कर समुदाय से अधिक से अधिक बच्चों को बूथ पर लाने के लिए प्रेरित करने एवं अभियान की फोटोग्राफ ग्रुप के माध्यम से अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराने के आदेश दिए गए थे।

साथ ही 28 मई 2023 को समस्त आंगनबाड़ी केंद्र खोलकर आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा अपने केंद्र के स्थान पर पल्स पोलियो बूथ पर पुष्टाहार वितरण किया जाने के आदेश कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराने के आदेश दिए गए थे।

जिनमें से बिना बूथ वाले विद्यालयों ने जारी आदेश की अवहेलना करते हुए विद्यालयो को नहीं खोला और ना ही स्कूली बच्चों की बुलावा टोली का गठन किया गया तथा किसी प्रकार का कोई एम डीएम ( मिड्डे मील ) नहीं बनाया गया
बाद में वही शिक्षक कागजी खानापूर्ति कर एम डीएम ( मिड्डे मील) का खर्च दर्शाकर स्वयं को लाभान्वित करने के उद्देश्य
वाले अधिकारियों/कर्मचारियों पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी क्या कोई ठोस कदम उठाएंगे ।

बिना बूथ वाले विद्यालयों को खोला गया या नहीं क्या बीएसए उनको चिह्नित कर उनके ऊपर कार्यवाही करेंगे।

पर्याप्त मात्रा में बिना बूथ वाले विद्यालय नहीं खुले क्या इसकी बीएसए जांच कराएंगे या जिलाधिकारी जांच कराएंगी?

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.