नदी किनारे अवैध खनन परिवहन का सिस्टम बदस्तूर चालू

 

मुन्ना बक्श ब्यूरो चीफ

बांदा। अवैध खनन कर बड़ी मात्रा में दबंग नदी से जबरन निकाल रहे बालू।
पहले तो खनन माफियाओं ने केन नदी का सीना छलनी कर दिया इसके बाद जो रही सही कसर बची है वह नदी किनारे बसने वाले लोग पूरी कर रहे हैं दिन हो या रात खुलेआम अवैध खनन किया जा रहा है खनिज विभाग की आंखों में धूल झोंक कर खुल्लम-खुल्ला अवैध खनन का सिस्टम जारी है पहले नाव में बालू लोड की जाती है फिर घाट किनारे लाकर बाइक ई-रिक्शा के साथ ही अब तो पिकअप लोडर में बालू लोड कर बेचने का काम किया जा रहा है शायद इस अवैध खनन को रोकने की हिम्मत किसी अधिकारी में नहीं रह गई है केन नदी किनारे बसने वाले लोग काफी अरसे से केन नदी से बालू निकालने का काम कर रहे हैं पहले तो चोरी-छिपे काम किया जाता था लेकिन अब तो सीना ठोकर खुल्लम-खुल्ला अवैध खनन को अंजाम दिया जा रहा है वैसे भी माफियाओं ने केन नदी की कोख को नोच डाला है लेकिन जो कसर बची है उसे नदी किनारे के लोग पूरी कर दे रहे हैं दिन हो या रात हर समय बालू निकालने का काम किया जा रहा है सुबह नदी के घाटों पर पहुंचकर अगर खनिज विभाग के अधिकारी देखेंगे तो उन्हें अवैध खनन की असली तस्वीर नजर आ जाएगी लेकिन अफसोस की बात यह है कि खनिज विभाग इस तरफ ध्यान नहीं दे रहा है मसलन पहले नाव में बालू लोड करने के बाद घाट किनारे लाई जाती है इसके बाद बाइक ई-रिक्शा में लोड करके शहर में आपूर्ति की जा रही है हद तो तब हो गई जब पिकअप लोडर आटो में बालू भर कर बेचने का काम अवैध रूप से शुरू कर दिया गया है अवैध खनन करने वाले नदी किनारे के वाशिंदों का कहना है कि उन्हें किसी भी अधिकारी का कोई खौफ नहीं है।

15 मई 2023 को दैनिक अखबार के पत्रकारो द्वारा अवैध खनन व परिवहन करने वाले अज्ञात लोगों के खिलाफ एफ आई आर दर्ज कराया गया था लेकिन अभी तक किसी प्रकार की कोई कार्यवाही नहीं की गई है।

जबकि मामले की जानकारी जिलाधिकारी महोदया दुर्गा शक्ति नागपाल को लिखित व मौखिक रूप से दी गई थी उन्होंने भी आश्वासन तो दिया था पर अभी तक कोई ठोस कार्यवाही अमल में नहीं लाई गई है जिससे अवैध खनन करने वालों के हौसले बुलंद हैं।

जिले के आला अफसर तमाशबीन बनकर बैठे हैं। जिले का खनिज विभाग तो नपुंसक साबित हो रहा है। खनिज अधिकारी बांदा पत्रकारों का नाम सुनते ही फोन काट देता है इससे साफ जाहिर है कि अवैध खनन में साहब का भी हांथ तो नहीं है पर कहेंगा कौन ?

कहीं खनिज अधिकारी अपने आफिस में बैठकर सिस्टम के लिफाफे गिनने में तो नहीं मस्त हैं?

खनिज अधिकारी बांदा अर्जुन से जब इस बिषय में बात की गई तो उन्होंने कहा कि नदी से बालू निकालना अवैध है । इस अवैध खनन को रोकने के लिए लगातार अभियान चलाया जा रहा है उन्होंने कहा कि पिछले महीने अज्ञात लोगों के खिलाफ एफ आई आर कराई गई है इसके साथ लगातार चेकिंग अभियान चलाया जाएगा नदी से अवैध तरीके से बालू नहीं निकालने दी जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.