जी 20 जन भागीदारी इवेन्ट्स के अंतर्गत प्रभात फेरी का आयोजन

 

मुन्ना बक्श ब्यूरो चीफ

बांदा।कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय, भारत सरकार के दिशा निर्देशन पर जन शिक्षण संस्थान, बॉदा ने जी20 जन भागीदारी इवेन्टस के अर्न्तगत प्रभात फेरी का आयोजन कार्यालय परिसर से मुख्य मार्ग सिविल लाइन्स, बॉदा तक निकाल कर किया गया।
कार्यक्रम के शुभारम्भ में संस्थान के निदेशक मो0 सलीम अख्तर जी ने बताया कि जी20 शिखर सम्मेलन में 20 प्रमुख देशो की अर्थवयवस्था, जलवायु परिवर्तन, स्वास्थ्य एव बेरोजगारी पर केन्द्रित है। जी20 की स्थापना वर्ष 1999 में आर्थिक सहयोग और विकास से संबन्धित नीतिगत मुददो पर चर्चा और उनका समाधान करने के लिये की गयी थी। जी20 में प्रतिनिधित्व करने वाले 20 देशों का विश्व के सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 85 प्रतिशत और इसकी जनसंख्या का दो तिहाई हिस्सा है। आज जन शिक्षण संस्थान के सभागार में उपस्थित प्रशिक्षणाािर्थयों ने निसबड द्वारा आयोजित जन भागीदारी के अर्न्तगत आत्म निर्भर भारत पर एक वेबिनार गोष्ठी में सम्मलित हुये। जिसके अर्न्तगत मुख्य रूप से यह अवगत कराया कि अपना व्यवसाय कैसे शुरू करते है तथा किस तरह से पूंजी इक्ठठा कर सकते है। वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी सौम्य खरे द्वारा बताया गया कि जी20 भारत के लिये महत्वपूर्ण है क्योंकि यह देश को दुनिया की सबसे बडी अर्थव्यवस्थाओं के साथ जुडने, अपने आर्थिक हितों को बढावा देने तथा महत्वपूर्ण वैश्विक मुददो को संबोधित करने के लिए एक मंच प्रदान करता है। कार्यक्रम अधिकारी संजय कुमार पाण्डेय द्वारा गोष्ठी के उपरान्त सभी प्रतिभागियों को एक लाइन में खडा कर जी20 जन भागीदारी के अर्न्तगत कार्यालय परिसर से सिंविल लाइन्स तक प्रभात फेरी का अयोजन कराया गया।
उक्त कार्यक्रम में संस्थान के लेखाकार श्री लक्ष्मीकान्त दीक्षित, सहा0 कार्यक्रम अधिकारी श्री मंयक सिंह, क्षेत्र सहायिका शिवांगी द्विवेदी, नीरज कुशवाहा, अनुदेशिका श्रीमती शालिनी, पूनम द्विवेदी, कु0 राखी धुरिया, कु0 पारूल सिंह, आतिया रहमान सहित 100 प्रशिक्षणार्थी उपस्थित रहे।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.