महिलाओं को रोडवेज में 100% फ्री यात्रा, मासिक भत्ता; फ्री बिजली का दायरा दोगुना करने की तैयारी

 

विधानसभा चुनाव में 6 महीने का ही वक्त बचा है। कांग्रेस का एक ही मिशन है- सरकार रिपीट करना। इसी मिशन को पूरा करने के लिए कांग्रेस सरकार हर वर्ग को साधने की कोशिश कर रही है।

हाल ही में दो दिन पहले सीएम गहलोत ने 100 यूनिट फ्री बिजली का दायरा और बढ़ा दिया ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को राहत मिल सके। अब सामने आया है कि कर्नाटक की तर्ज पर राजस्थान में भी कांग्रेस चुनाव से पहले 5 बड़ी राहतें दे सकती है…

  1. 200 से 300 यूनिट तक फ्री बिजली
  2. महिलाओं को 1500 से 2 हजार रुपए मासिक भत्ता
  3. रोडवेज बसों में महिलाओं के लिए फ्री यात्रा
  4. अन्नपूर्णा रसोई किट
  5. पेट्रोल-डीजल 3 रुपए प्रति लीटर तक सस्ता

दरअसल, सीएम और वित्त मंत्री अशोक गहलोत वित्त विभाग से इस विषय में लगातार मंथन कर रहे हैं। सीएम गहलोत ने 25 नवंबर-2022 को राज्य की वित्तीय स्थिति की छह-माही समीक्षा (फिस्कल रेस्पॉन्सिबिलिटी एंड बजट मैनेजमेंट-एफआरबीएम एक्ट) की थी। राज्य के खजाने में करीब 23 प्रतिशत की विशुद्ध बढ़ोत्तरी देखी थी, तब उन्होंने फरवरी-23 में पेश किए गए बजट को बचत राहत और बढ़त की थीम पर पेश किया था।

अब मई के अंतिम सप्ताह में फिर से छह-माही समीक्षा की गई है, जिस में प्रदेश की आर्थिक स्थिति एक बार फिर बेहतर दिखाई दे रही है। सीएम खुद इस रिपोर्ट को जल्द जारी करेंगे। सूत्रों के अनुसार इस बीच कुछ 5 नई राहतें जल्द सामने आने वाली हैं।

इन राहतों के संबंध में सीएम गहलोत राज्य स्तर पर जहां वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अखिल अरोड़ा व मुख्य सचिव के साथ विचार कर रहे हैं। वहीं, कांग्रेस में दिल्ली के स्तर पर स्वयं राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और संगठन महासचिव के. सी. वेणुगोपाल के स्तर पर भी कर्नाटक की अच्छी योजनाओं को राजस्थान और राजस्थान की अच्छी योजनाओं को पूरे देश में एक मॉडल स्टेट के रूप में प्रचारित करने पर प्लानिंग कर रहे हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.