राशन कार्डधारकों पर टूटा दुखों का पहाड़, इनके नहीं होंगे लिस्ट में नाम

 

नई दिल्ली में राशन कार्डधारको के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों ही काफी सारी योजनाओं पर काम कर रही हैं। जिसका लाभ सीधे लोगों को मिलता है। वहीं सरकार राशन कार्डधारकों पर शिकंजा कस रही हैं।

बता दें खाद्य और राशन विभाग के द्वारा उम्मदवारों को पात्रता के मुताबिक लाभ दिया जाएगा। इसके लिए सरकार अपात्र लोगों का नाम राशन कार्ड लिस्ट से हटा रही है। इसके लिए सरकार नई लिस्ट को जारी करने जा रही है।

अगर आपने राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है तो फटाफट राशन कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। जारी की गई लिस्ट में केवल पात्र लोगों के नाम होंगे।

अगर आप पात्र हैं लेकिन लिस्ट में नाम नहीं है तो फिर से आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद बहुत ही जल्द नई राशन कार्ड लिस्ट जारी की  जाएगी।

बता दें इस बार खाद्य विभाग ने गांव के हिसाब से लिस्ट को जारी किया है। इसमें पात्र लोगों के नाम शामिल हैं। इस लिस्ट से अपात्र लोगों के नाम लिस्ट से हटा दिए गए हैं।

अगर आप राशन कार्ड हैं और बिना किसी परेशानी के राशन की दुकान से राशन का लाभ उठाना चाहते हैं तो अपनी पात्रता को जरुर चेक कर लें। इसके लिए एक सूची जारी की गई है।

इसके बाद ऑफिशियल वेबसाइट के मेनू में राशन कार्ड के ऑप्शन को चुनें।

इसके बाद अपने राज्य का चयन करें।

अब ग्रामीण और शहरी वाले में एक ऑप्शन को सलेक्ट करें।

इसके बाद अपने शहर के ब्लॉक को चुनें।

इसके बाद अपनी ग्रामपंचायत के नाम को चुनें।

ग्रामपंचायत के नाम का चयन करने के बाद अपने गांव का नाम चुनें।

अब आपके सामने आपके गांव की राशन कार्ड की लिस्ट खुलकर सामने आ जाएगी। इसमे आप आसानी से अपना नाम चेक कर सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दें कोरोना काल में सरकार ने लोगों की जनगणना नहीं की थी। इसके लिए राष्ट्रीय सुरक्षा और जनसंख्या अनुपात को बढ़ाना भी जरुरी हो गया है। जिससे कि गरीब लोगों को सरकार की स्कीम का लाभ मिल सके।

इसके लिए सरकार के द्वारा नया तरीका खोजा गया है इसके तहत सरकार प्रदेश के जिला अपूर्ति विभाग में आने वाले राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है। इसके बाद जांच के आधार पर अपात्रों के राशन कार्ड को रद्द कर उनके स्थान पर पात्र राशन कार्ड बनाएं जाते हैं।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.