विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर, एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स ने हरित और प्लास्टिक प्रदूषण मुक्त भविष्य के प्रति प्रतिबद्धता प्रदर्शित की एवं जागरूकता पैदा करने के लिए संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय, वाराणसी में पौधे लगाए गए

रोहित सेठ

 

 

 

 

वाराणसी: एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स, भारत के अग्रणी उपभोक्ता टिकाऊ ब्रांड में से एक, ने विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में 51 पौधे लगाकर पर्यावरणीय स्थिरता के लिए अपने समर्पित प्रयासों की गर्व से घोषणा की। ब्रांड ने प्लास्टिक की थैलियों के उपयोग को कम करने और पर्यावरण के अनुकूल विकल्पों को अपनाने के लिए लोगों को शिक्षित करने और प्रेरित करने के उद्देश्य से एक सफाई अभियान भी आयोजित किया। यह आयोजन संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय, तेलियाबाग, वाराणसी में हुआ। आयोजन का उद्देश्य पेड़ों को उगाने और बचाने के महत्व को दोहराना और एक हरियाली और स्वस्थ ग्रह बनाने में मदद करना था।

इस कार्यक्रम में एलजी के कर्मचारियों, एलजी के ट्रेड पार्टनर नीलकंठ -श्री शंकर जी, काशिका-श्री अजीत जी, रानीसती -श्री आनंद जी के साथ विश्वविद्यालय के कर्मचारियों और छात्रों ने भाग लिया।

कुल मिलाकर, 50 लोगों ने इस आयोजन में भाग लिया । साथ में, उन्होंने स्थानीय पारिस्थितिकी तंत्र में पनपने और जैव विविधता को बढ़ाने के लिए सावधानी से चुने गए 51 पौधे लगाए। सक्रिय भागीदारी को प्रोत्साहित करने और पर्यावरणीय जिम्मेदारी की भावना को बढ़ावा देने के लिए, विश्वविद्यालय परिसर में एक प्लास्टिक सफाई अभियान भी आयोजित किया गया, जिसमें प्रतिभागियों को #बीटप्लास्टिकप्रदूषण में योगदान करने के लिए प्रोत्साहित किया गया। इन गतिविधियों के द्वारा, एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स का उद्देश्य लोगों को पर्यावरण पर प्लास्टिक की थैलियों के हानिकारक प्रभावों के बारे में संवेदनशील बनाना और पर्यावरण के अनुकूल विकल्पों के उपयोग को प्रोत्साहित करना है। साथ ही युवाओं के दिलों में प्रकृति के प्रति प्रेम ज़गाना, उन्हें हरित और अधिक टिकाऊ भविष्य के लिए सामूहिक कार्रवाई करने के लिए सशक्त बनाना भी उद्देश्य है ।

इस पर टिप्पणी करते हुए, श्री धर्मेंद्र सिंह, शाखा प्रबंधक-वाराणसी, एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया ने कहा, “हम दृढ़ता से मानते हैं कि युवाओं को शामिल करना एक स्थायी भविष्य बनाने में महत्वपूर्ण है। विश्व पर्यावरण दिवस पर पौधे लगाकर, एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स न केवल पर्यावरण प्रबंधन के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है बल्कि इसका उद्देश्य युवा पीढ़ी को हमारे ग्रह को संरक्षित करने में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए प्रेरित और सशक्त बनाना है। पिछले 26 वर्षों में, हमारा उद्देश्य न केवल अर्थपूर्ण नवाचार करना है जो हमारे उपभोक्ताओं के लिए सुविधा पैदा करता है, बल्कि लोगों के जीवन को भी उन्नत बनाता है। यह पहल एक स्वस्थ पर्यावरण को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता को मजबूत करती है और हमें पर्यावरण के प्रभाव को कम करने वाले अभिनव समाधान खोजने के अपने प्रयासों को जारी रखने के लिए प्रेरित करती है।“

यह कार्यक्रम उन कई कदमों में से एक है जो एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स पर्यावरणीय चुनौतियों का समाधान करने और हरियाली को बढ़ावा देने के लिए उठा रहा है। कंपनी जलवायु परिवर्तन के बारे में जागरूकता बढ़ाने और दूसरों को कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करने के लिए समर्पित है। इससे पहले, एलजी ने ग्रेटर नोएडा में अपने कारखाने के पास एक ग्रीन कवर विकसित किया है। ग्रीन कवर के तहत, इसने सूरजपुर चौक, एच वन चौक और एलजी चौक तक फैले 3 रोटरी और 3.1 किमी के मिड-वर्ज क्षेत्र को अपनाया है।

 

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.