विकास कार्यो की हुई समीक्षा, प्रगति में तेजी लाने के निर्देश, जनता को बेहतर सुविधा मिलेः- वीरेन्द्र सिंह

न्यूज वाणी ब्यूरो

हापुड़। पंचायती राज विभाग और स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण के कार्यो की समीक्षा सोमवार को विकास भवन के सभागार में जिला विकास अधिकारी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में विभागीय कार्यो में तेजी लाने, गुणवत्तापूर्ण कार्यो को सम्पन्न कराये जाने और जनता को ग्राम पंचायत स्तर पर बेहतर सुविधाएं देने के निर्देश दिये गये। बैठक का संचालन जिला पंचायत राज अधिकारी वीरेन्द्र सिंह ने किया। बैठक में सभी सहायक विकास अधिकारी-पंचायत और सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।
बैठक में जिला पंचायत राज अधिकारी वीरेन्द्र सिंह ने कहा कि सभी ग्राम पंचायतों में पंचायत सचिवालय बन चुका है। इसका लाभ ग्राम पंचायत के लोगो को वही पर मिले यह सुनिश्चित करें। ग्राम पंचायत के लोगो को विकास खण्ड और जिले में चक्कर लगाने की जरूरत न पड़े। जिला पंचायत राज अधिकारी ने चेतावनी दी कि सभी पंचायत सचिवालय सही दिशा चलते हुए पाये जाने चाहिए। कोई भी पंचायत सचिवालय बन्द मिला तो सचिव के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी। जिला पंचायत राज अधिकारी ने कन्सल्टिंग इंजिनियरों के मानदेय का भुगतान समय से करने की हिदायत सभी सचिवों को दी और सहायक विकास अधिकारी-पंचायत को अपने स्तर से नियमित निगरानी करने के लिये कहा।
स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण फेस-2 के अन्तर्गत ग्राम पंचायतों को ओ0डी0एफ0प्लस बनाने के लिये चल रहे कार्यो में तेजी लाने की हिदायत दी गयी। जिला पंचायत राज अधिकारी ने धीमी प्रगति पर नारजगी जतायी। इसके आलावा व्यक्तिगत शौचालयों के निर्माण, खराब हुए शौचालयों की रेट्रोफिटिंग और जियो टैग की प्रगति की गहन समीक्षा की गयी। इन कार्यो में तेजी लाने के निर्देश सहायक विकास अधिकारी पंचायत को दिये गये।

Leave A Reply

Your email address will not be published.