स्वास्थ्य विभाग को मिलीं 7182 एएनएम, सीएम योगी बोले- हम किसी के साथ भेदभाव नहीं करते, 75 जिलों में मेडिकल कालेज बनाने की योजना

 

यूपी अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ओर से चयनित 7182 एएनएम कर्मियों को शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोक भवन में नियुक्ति पत्र वितरित किया। उन्होंने कहा, ‘ स्वास्थ्य विभाग में बंपर बहाली हाे रही है। हम किसी के साथ भेदभाव नहीं करते हैं। सबको नौकरी दी जा रही है।

कहा,  6 वर्ष के अंदर किसी भी चयन की प्रक्रिया में हम लोगों ने किसी भी प्रकार की धांधली और भ्रष्टाचार को हमने किसी भी स्थिति में स्वीकार नहीं किया है। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग या उच्चतर शिक्षा चयन आयोग या बेसिक शिक्षा चयन प्रक्रिया को पारदर्शी तरीके के साथ किया गया। 6 लाख भर्ती की प्रक्रिया को पूरा करने जा रहे हैं। आज बहुत ही महत्वपूर्ण अवसर है। फील्ड में हेल्थ वर्कर की ओर से बहुत अच्छा काम किया जा रहा है। संस्थागत प्रसव काफी बढ़ा है, एनीमिया को नियंत्रित करने में सफलता प्राप्त हुई है। उन्होंने कहा कि दो घटना हमेशा मेरे सामने आती है जिसे मैं देखता हूं।

पहला पूर्वी यूपी से लेकर गोरखपुर तक मस्तिष्क ज्वर हजारों बच्चों को निगल जाता है। लेकिन आज सभी विभागों के समन्वय से हमने इंसेफलाइटिस को नियंत्रित कर दिया है। दूसरा कोरोना काल के दौरान मैने जिलों में जाना शुरू किया। इसके बाद गांवों में गया तो एएनएम और आशा बहनें मुझे दिखतीं थीं। बीमार लोगों को हॉस्पिटल तक पहुंचाने का काम करतीं थीं। यूपी में कोरोना का एक मॉडल दुनिया के सामने रखा था। हमने जिलों में मेडिकल कॉलेज स्थापित करने का काम किया। 70 वर्षों में सिर्फ 12 मेडिकल कॉलेज थे लेकिन आज सभी जनपदों में मेडिकल कॉलेज बनाने की योजना है। आज हर सामुदायिक स्वस्थ केंद्र में दवा उपलब्ध है।

कार्यक्रम के दौरान डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा, ” प्रधानमंत्री के मिशन रोजगार के अन्तर्गत रोजगार देने का काम किया जा रहा है। कहा, यूपी सरकार लगातार निष्पक्ष एवं पारदर्शी ढंग से नियुक्तियां कर रही हैं। गांवों में उच्च कोटि की स्वास्थ्य सेवाएं मुहैय्या कराने का प्रयास हो रहा है। कहा, एएनएम को महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए सजग प्रहरी की भूमिका निभानी है। यूपी में दवाइयों और वैक्सीन की कोई कमी नहीं है। यूपी के लिंगानुपात में सुधार आया है। बालक-बालिका का अनुपात 1000: 941 पहुंच गया है।

2021 में उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन के द्वारा 9212 पदों पर नोटिफिकेशन निकाला गया और अगस्त 2022 में रिजल्ट घोषित किया गया। इसमें 8811 लोगो को चयनित किया गया। इसमें से 1622 एएनएम स्वास्थ्य कार्यकत्रियों को प्रोविजनल नियुक्ति दी गई।

7 एएनएम स्वास्थ्य कार्यकत्रियों को अभी भी प्रतीक्षारत रखा गया है। ये वही स्वास्थ्य कार्यकत्री है जिन्होंने फरवरी 2023 में का ईडब्ल्यूएस आरक्षण के मामले में सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट की ओर से स्टे लगाया गया। उसके बाद 18 मई 2023 को सुप्रीम कोर्ट ने फ्रेशर को नियुक्ति देने का ऑर्डर जारी किया ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.