वाराणसी में 4.8 किलो सोने के साथ 11 लाख रुपये कैश किया बरामद, सोने की तस्करी करने वाले गिरोह का किया भंडाफोड़

 

वाराणसी  डायरेक्ट्रेट ऑफ रेवन्यू इंटेलिजेंस (डीआरआई) की टीम ने चंदौली के पंडित दीनदयाल उपाध्याय  जंक्शन और लखनऊ से चार लोगों को गिरफ्तार करके कुरियर कंपनी के माध्यम से सोने की तस्करी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है। आरोपियों के पास से 3.24 करोड़ रुपये मूल्य का 4.8 किलो ग्राम सोना के साथ ही 11 लाख रुपये नकद बरामद किए गए हैं।

चारों तस्करों से पूछताछ की गई, फिर उन्हें  वाराणसी की अदालत में पेश किया गया, जहां से न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया गया। डायरेक्ट्रेट ऑफ रेवन्यू इंटेलिजेंस की वाराणसी यूनिट को सूचना मिली थी कि कोलकाता से एक तस्कर पूर्वा एक्सप्रेस ट्रेन से सोना लेकर  पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर जंक्शन आ रहा है। इस पर टीम ने घेराबंदी की और उसे गिरफ्तार कर लिया।

तलाशी में आरोपी के पास से 70 लाख रुपये मूल्य का 1200 ग्राम सोना बरामद हुआ। तस्कर की पहचान बस्ती के विनय तिवारी के तौर पर हुई। विनय से पूछताछ शुरू हुई तो उसने बताया कि वह लखनऊ स्थित ब्राइट कूरियर कंपनी में काम करता है। कूरियर कंपनी से जुड़े तीन अन्य लोग भी सोने की तस्करी से जुड़े हैं।

विनय से मिली जानकारी के आधार पर ही लखनऊ स्थित कूरियर कंपनी के कार्यालय पर छापा मारा गया। तलाशी में दो करोड़ 54 लाख रुपये मूल्य के जेवर सहित 3.6 किलोग्राम सोना बरामद हुआ। साथ ही 11 लाख रुपये नकद बरामद किए गए। कूरियर कंपनी से गिरफ्त में आए आरोपियों की पहचान अयोध्या के अतुल गौड़, बस्ती के शिवनाथ और राजस्थान के राजेश कुमार के तौर पर हुई है।

चारों तस्करों से पूछताछ में उनके नेटवर्क में शामिल अन्य लोगों के बारे में डीआरआई को अहम जानकारियां हाथ लगी है।  डायरेक्ट्रेट ऑफ रेवन्यू इंटेलिजेंस के अफसरों का कहना है कि इस नेटवर्क से जुड़े कुछ अन्य लोग भी जल्द ही गिरफ्तार किए जाएंगे

पूछताछ में चारों तस्करों ने बताया कि दुबई और म्यांमार से सोना अलग-अलग माध्यमों से कोलकाता लाया जाता है। नेटवर्क में शामिल लोग सोना खरीदते हैं। फिर, देश के अलग-अलग हिस्सों में इच्छुक खरीदारों को सोने की खेप पहुंचाई जाती है। कूरियर कंपनी के माध्यम से एक जगह से दूसरे स्थान तक सोने की खेप पहुंचाने में किसी को शक नहीं होता है। तस्करी का धंधा बगैर किसी रोकटोक के आसानी से चलता रहता है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.