भारत ने एक साल में परमाणु जखीरे में किया इजाफा, खास तरह के हथियारों पर सेना का जोर

नई दिल्ली।  पिछले कुछ समय से सभी देश अपने आपको खुद में मजबूत करने के लिए परमाणु हथियार बनाने पर ध्यान दे रहे हैं। इनमें, जहां चीन-अमेरिका जैसे देश हैं तो वहीं भारत और पाकिस्तान भी पीछे नहीं है। दुनियाभर के देश अपनी सुरक्षा को लेकर एक से एक बेहतरीन हथियार बनाने में जुटे हैं। सोमवार को स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (सिप्री) ने एक रिपोर्ट जारी की, जिससे इस बात की पुष्टि भी हो गई है।

इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट के अनुसार, भारत अपने परमाणु हथियार का विस्तार कर रहा है। पिछले साल नए प्रकार के परमाणु हथियारों से दुनिया को रुबरू कराया। इतना ही नहीं, भारत लंबी दूरी की परमाणु क्षमता पर भी ध्यान दे रहा है। वह ऐसे हथियार विकसित कर रहा है, जिससे अपने लक्ष्य तक पहुंच सके।

चीन के साथ कई देशों का तनाव बढ़ गया है। चीन से सटी भारत की सीमा पर लगातार तनाव देखने को मिल रहा है। स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (सिप्री) द्वारा जारी एक रिपोर्ट में बताया गया है कि चीन बहुत तेजी से परमाणु हथियार बना रहा है। हालांकि, भारत और पाकिस्तान ने भी पिछले एक साल में परमाणु हथियारों की संख्या को बढ़ाया है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.