100 दिन तक समुद्र के अंदर रहकर अमेरिकी प्रोफेसर ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, पानी के अंदर रहने से सिकुड़ गया शरीर

 

 

अमेरिका के फ्लोरिडा में एक प्रोफेसर ने हैरान करने वाला रिकॉर्ड बनाया है। दरअसल, इस प्रोफेसर ने लगातार 100 दिन तक पानी के नीचे रहने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है। अमेरिकी नौसेना के पूर्व गोताखोर और बायोमेडिकल इंजीनियरिंग के विशेषज्ञ जोसेफ डिटुरी ने यह अजीबोगरीब रिकॉर्ड बनाया है।

1 मार्च से पानी में रह रहे थे जोसेफ

अमेरिकी नौसेना के एक पूर्व गोताखोर जोसेफ डिटुरी ने 1 मार्च से फ्लोरिडा की लार्गो सिटी में मौजूद समुद्र में रहने का फैसला किया। शुरुआत में ही डिटुरी ने ठान लिया था कि वो 10 दिनों तक पानी के अंदर रहेंगे और उन्होंने अपने चुनौती को पूरा कर लिया है।

इंस्टाग्राम पर शेयर किया वीडियो

डिटुरी ने अपने 100 दिनों का अनुभव लोगों के साथ भी शेयर किया है। उन्होंने अपने सोशल मीडिया के सहारे अपने इस अनुभव का जिक्र किया। इंस्टाग्राम पर जोसेफ डिटुरी ने लिखा, “100 दिनों के लिए समुद्र के नीचे रहना: कुछ भी नया तलाशने के लिए हमेशा व्यक्तिगत और पेशेवर खोजों का परिणाम होता है। इस अनुभव ने मुझे काफी बदल दिया है। मुझे उम्मीद है कि मैंने खोजकर्ताओं और शोधकर्ताओं की एक नई पीढ़ी को सभी सीमाओं को पार करने और अपने लिए कुछ नया करने के लिए प्रेरित किया है।”

डिटुरी ने सोशल मीडिया पर यह पोस्ट दो दिन पहले शेयर किया था। पोस्ट किए जाने के बाद से इसे अब तक 2500 से ज्यादा बार लाइक किया जा चुका है और कई लोगों ने पोस्ट पर कमेंट भी किए हैं। एक यूजर ने लिखा, “बधाई! अध्ययन विज्ञान के लिए कई जवाब और कई और सवाल लेकर आए!।”

वहीं दूसरे यूजर ने लिखा, “आपको और परियोजना में शामिल सभी लोगों को बधाई। आप एक प्रेरणा हैं। यहां आपको जमीन पर वापस जीवन के लिए सहजता से समायोजित करें।” “वूहू !! यू आर अमेजिंग।”

तोड़ा साल 2014 का रिकॉर्ड

डिटुरी के इतने दिनों तक पानी के अंदर रहने के बाद उनकी लंबाई मापी गई, तो वह सिकुड़ चुके हैं। 55 साल के प्रोफेसर जोसेफ डिटुरी ने 2014 में बनाया गया 73 दिनों तक पानी के नीचे रहने का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। उन्होंने 100 दिनों तक पानी के अंदर रहकर अपना रिसर्च किया। जब वह 100 दिनों के बाद पानी से बाहर आए तो शहर के लोग उनके स्वागत में खड़े थे।

क्या रिसर्च कर रहे थे प्रोफेसर डिटुरी?

साउथ फ्लोरिडा यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डिटुरी यह समझना चाहते थे कि पानी के अंदर लंबे समय तक रहने से इंसान के शरीर पर क्या असर पड़ता है। साथ ही, उन्होंने यह जानने की कोशिश भी की कि क्या पानी के नीचे रहने की वजह से इंसान की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया धीमी हो सकती है?

Leave A Reply

Your email address will not be published.