विश्व रक्तदान दिवस के अवसर पर हरिश्चंद्र महाविद्यालय में  रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया

रोहित सेठ 

 

 

 

 

वाराणसी,14 जून: हरिश्चंद्र स्नातकोत्तर महाविद्यालय में 5/97, यू पी, बी एन एन.सी.सी. विभाग द्वारा विश्व रक्तदान दिवस के अवसर पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया।

शिविर,रक्तदान की हरेक बूंद है कीमती, बचाई जा सकती है ज़िन्दगी: प्रो० रजनीश कुंवर

शिविर का उदघाटन करते हुए महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो० रजनीश कुंवर ने कहा कि रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं है। इसमें कोई कमजोरी नहीं आती है। मैं लोगों से अपील करता हूं कि आप लोग अपनी स्वेच्छा से अधिक से अधिक रक्त दान करें। ताकि जरूरतमंद लोगों को समय से रक्त मिल सके और इस रक्त से हम किसी व्यक्ति की जान बचा सके। रक्तदाता रक्तदान कर किसी गंभीर रोगी की खुशियां वापस ला सकते हैं। उन्होंने बताया कि ऐसे रक्तदान शिविर का आयोजन समय-समय पर होते रहना चाहिए। ताकि लोगों में रक्तदान को लेकर भावना जगे तथा रक्तदान करने के लिए और भी लोगों को प्रेरित करें। कहा कि हर व्यक्ति को प्रत्येक 6 महीने में रक्तदान करना चाहिए। इससे जरूरतमंद लोगों की जान बचती भी है। साथ ही रक्तदाता को शारीरिक दृष्टिकोण से भी काफी फायदा होता है।

रक्त का दुरुपयोग नहीं होना चाहिए

इस अवसर पर कंपनी कमांडर डॉ० राम आशीष ने निर्देश दिए कि इस रक्त को ब्लड बैंक में एकत्र करें। इस रक्त का दुरुपयोग नहीं होना चाहिए। जो जरूरतमंद लोग हैं उन्हीं लोगों को ही यह रक्त प्रदान किया जाए। उन्होंने कहा कि युवा रक्तदान करने के लिए आगे आएं। रक्तदान करने से किसी प्रकार की शारीरिक परेशानी नहीं होती है। कहा की खासकर युवा रक्तदान खुद करें और अपने दोस्तो को भी रक्तदान करने के लिए प्रेरित करें। इस अवसर पर कई रक्त दाताओं को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। उन्होंने आगे बताया कि रक्तदान शिविर में 50 विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया जिसमें से 20 छात्रों ने रक्तदान किया। उन्होंने बताया कि इस वर्ष विश्व रक्तदान का स्लोगन ‘Give Blood, Give Plasma, Share Life, Share Often’ है। रक्तदान शिविर में गंगा सेवा सदन कंपोनेंट ब्लड ब्लैंक चांदपुर, वाराणसी द्वारा ब्लड कलेक्शन किया गया। इस अवसर पर प्रो. अशोक सिंह, डॉ. शिवानंद यादव, डॉ. वंदना पाण्डेय, सुश्री दिव्यानी बरनवाल, राजेंद्र प्रसाद, अमित कुमार के साथ सभी शिक्षक कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.