सिंचाई विभाग गेस्ट हाउस इटावा मैं सदर विधायक सरिता भदौरिया ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि विगत 9 वर्षों में हमारी सरकार द्वारा ना केवल वंचित, शोषित लोगों को मुख्य धारा से जोड़ा है

 

 

ब्यूरो संजीव शर्मा

 

न्यूज़ वाणी इटावा सिंचाई विभाग गेस्ट हाउस इटावा में आज दिनांक 15 जून 2023 को लोकसभा इटावा की सदर विधानसभा में आयोजित प्रेस वार्ता कार्यक्रम में मीडिया बंधुओ को संबोधित करते हुए सदर विधायक श्रीमती सरिता भदौरिया ने बताया कि बीते 9 सालों में देश ने हर क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास देखा है देश के सभी नागरिक इस अभूतपूर्व विकास के साक्षी रहें है ।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में देश निरंतर नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है एवं विश्व को राह दिखा रहा है । विगत 9 वर्षों में हमारी सरकार द्वारा ना केवल वंचित, शोषित लोगों को मुख्य धारा से जोड़ा है बल्कि उनका सशक्तिकरण भी किया गया है । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के 9 साल के 9 प्रमुख आधार सेवा, सुशासन, गरीब कल्याण, नवाचार, दृढ़ इच्छा शक्ति, भ्रष्टाचार और आतंकवाद पर जीरो टॉलरेंस, नीतिगत पहल, साहसिक निर्णय, सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास रहा है । आज भारत दुनिया की सबसे तेज गति से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है भारत की अर्थव्यवस्था आज टॉप फाइव में है भारत की अर्थव्यवस्था साढ़े 3 ट्रिलियन डॉलर को पार कर गई है । 2014 में भारत की जीडीपी 112 लाख करोड़ रुपए के आसपास थी, आज भारत की जीडीपी 272 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा है। आज भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम है भारत में लगभग 90000 से अधिक स्टार्टअप्स है । मोदी सरकार में विदेशी मुद्रा भंडार ढाई गुना तक बढ़ा है अभी देश में लगभग 5000000 करोड रुपए से ज्यादा का विदेशी मुद्रा भंडार है। पीएम मोदी की नीतियों का ही असर है कि भारत ने निर्यात के मोर्चे पर पिछले 9 साल में नित नए रिकॉर्ड बनाए हैं । महंगाई दर काबू में है दुनिया के तमाम देशों की तुलना में भारत में महंगाई दर काफी कम है और यह दुनिया में आई मंदी कोरोनावायरस यूक्रेन युद्ध के बावजूद है। इज ऑफ डूइंग में हमने बड़ी छलांग लगाई है 2014 में जहां हम 142 में रैंक पर थे 2019 की रैंकिंग में इस में अभूतपूर्व उछाल करते हुए 63 स्थान पर आ गए हैं। पीएम किसान सम्मान निधि के तहत लगभग 11 करोड किसानों को हर साल ₹6000 दिए जा रहे हैं।
सॉइल हेल्थ कार्ड 30 करोड़ से अधिक वितरित किए जा चुके हैं। पीएम फसल बीमा योजना से करोड़ों किसान लाभान्वित हुए हैं इस योजना में अभी तक देश भर में 17 करोड़ से अधिक किसानों ने बीमा कराया है अब तक इस योजना के तहत 1.3 लाख करोड रुपए के दावों का भुगतान किया जा चुका है।
पीएम गरीब कल्याण योजना के द्वारा 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज प्रदान किया गया। जल जीवन मिशन के तहत नल से जल लगभग 12:30 करोड़ घरों में पहुंचा है । मुद्रा योजना के द्वारा छोटे उद्यमियों को करीब 35 करोड़ का कर्ज दिया गया । स्वच्छ भारत के द्वारा 11.5 करोड़ शौचालय बनाए गए ।
पीएम आवास योजना के द्वारा 3 करोड़ से अधिक शहरी और ग्रामीण घरों को मंजूरी दी गई।
पीएम जन धन योजना के तहत 48.27 करोड़ लोगों के बैंक खाते खोले गए, ₹ 25 लाख करोड़ से अधिक का प्रत्यक्ष लाभ लाभार्थियों को हुआ है।
पीएम मातृ वंदना योजना के माध्यम से 2.78 करोड़ महिलाओं को सहायता मिली है। जन औषधि केंद्र में एक रुपए मूल्य वाले 21 करोड़ से अधिक सेनेटरी पैड सुनिश्चित किए गए हैं । 2.73 करोड़ सुकन्या समृद्धि योजना खाते खोले गए हैं ।
महिला लाभार्थियों को 23 करोड़ से अधिक मुद्रा ऋण प्रदान किया गया है।
पीएम सुरक्षित मातृत्व अभियान के द्वारा 3.11 करोड़ों रुपए मुफ्त प्रसव पूर्व जांच की गई है।
पीएम कौशल विकास योजना के द्वारा 1.34 करोड़ लोगों को प्रशिक्षित किया गया है 7 नए IIM स्थापित किए गए हैं जो 2022 तक कुल 20 हो गए हैं। देश भर में 7 नए आईआईटी खोले गए वर्तमान में आईआईटी की कुल संख्या 23 हो गई है 320 नए विश्वविद्यालय स्थापित किए गए हैं।
रोजगार मेला के तहत प्रधानमंत्री जी अब तक 3.59 लाख युवाओं को नियुक्ति पत्र दे चुके हैं। दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत दूरदराज के 19000 गांव तक बिजली पहुंचाई गई है । मोदी सरकार में 58000 किलोमीटर से अधिक नेशनल हाईवे का निर्माण हुआ है।
दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल मार्केट बना है भारत। वंदे भारत ट्रेनों का परिचालन शुरू हुआ है अब तक 9 रूट पर वंदे भारत ट्रेन का परिचालन शुरू हो चुका है। 2014 से पहले देश रक्षा उत्पादों के लिए आयात पर निर्भर था लेकिन मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत अभियान ने इस स्थिति को बदल दिया है आज भारत रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर होने के साथ ही साथ दूसरे देशों को भी निर्यात कर रहा है । श्रमिकों के सशक्तिकरण के लिए श्रम पोर्टल पर 27.63 करोड़ असंगठित श्रमिक पंजीकृत किए गए हैं। धारा 370 को नरेंद्र मोदी सरकार ने खत्म किया बांग्लादेश से सफल सीमा समझौता हुआ है हमारे जवानों ने डोकलाम और बलवान में अद्भुत शौर्य का परिचय दिया है आतंकवाद पर सर्जिकल और एयर स्ट्राइक किया गया है ।
कांग्रेस ने वर्षों वर्षों तक ट्रिपल तलाक को वोट बैंक की तरह इस्तेमाल किया हमने इसे खत्म किया । राम मंदिर मुद्दे को कांग्रेस ने लटका कर रखा नरेंद्र मोदी जी ने इसका शिलान्यास किया ।
कांग्रेस ने बाबा साहब का अपमान किया हमने संविधान दिवस, समरसता दिवस मनाकर व पंच तीर्थों का विकास कराकर बाबा साहब का सम्मान किया ।
केंद्र सरकार के साथ ही साथ योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली प्रदेश सरकार ने भी जनहित के अनेकों कार्य बिना भेदभाव के कर नरेंद्र मोदी के “सबका साथ सबका विकास” के मूल मंत्र को चरितार्थ करने का कार्य किया है ।
अयोध्या, काशी, मथुरा-वृंदावन, विंध्याचल धाम एवं चित्रकूट धाम को सजाने के काम किया है । कांवड़ियों श्रद्धालुओं पर हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा करवाने का गौरवपूर्ण काम किया है कुंभ का दिव्य और भव्य आयोजन करवाने का काम किया है । 5 लाख सरकारी पदों पर भ्रष्टाचार रहित भर्ती करवाई है ।
6 साल में उत्तर प्रदेश को 11 एक्सप्रेसवे की सौगात देने का काम किया । 6 साल में उत्तर प्रदेश को 5 अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा देने का काम किया ।
उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों का कायाकल्प करवाने का काम किया । उत्तर प्रदेश से गुंडाराज, मफियाराज को खत्म करने का काम किया । दंगाइयों और जिहादियों पर लगाम लगाने का काम किया ।
इटावा सदर विधायक श्रीमती सरिता भदौरिया द्वारा अपनी विधानसभा क्षेत्र में कराए गए विकास कार्य ।
NH-92 (इटावा-चौपुला मार्ग) की मरम्मतीकरण के लिए 240 करोड़ ₹ स्वीकृत करवाए ।
नए चंबल पल निर्माण हेतु 262 करोड़ रुपये स्वीकृत करवाए ।
बाह-उड़ी मार्ग का चौड़ीकरण करवाया । 52 लाख ₹ से जीर्णोद्धार करवाकर कुंडेश्वर धाम मंदिर को पर्यटन स्थल घोषित करवाया ।
नीलकंठ मंदिर के सौंदर्यीकरण हेतु 2.04 करोड़ ₹ स्वीकृत करवाए ।
जुगरामऊ मंदिर के सौंदर्यीकरण हेतु 17 लाख ₹ स्वीकृत करवाए । मुख्यमंत्री कोष से गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोगों के उपचार हेतु 17 करोड़₹ स्वीकृत करवाए । विकास निधि से 6 करोड़ ₹ लागत की 10 बड़ी सड़कों का निर्माण कराया । नवीन शमशान घाट बनवाए , नवीन ट्यूबेल लगवाकर किसानों को पानी की समस्याओं से निजात दिलाई ।
नवीन पंचायत भवनों का निर्माण करवाया एवं नवीन नलकूप लगवाने का काम किया । प्रेस वार्ता में प्रमुख रूप से पूर्व सांसद/विधायक रघुराज सिंह शाक्य, भाजपा जिलाध्यक्ष संजीव राजपूत, जिला महामंत्री शिवाकांत चौधरी, प्रशांत राव चौबे, जिला मीडिया प्रभारी रोहित शाक्य, पूर्व जिलाध्यक्ष शिवप्रताप राजपूत, कृष्ण मुरारी गुप्ता, सतेंद्र राजपूत, विकास भदौरिया सहित पार्टी पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित रहें ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.