पंचों को दूल्हे का साफा और दाढ़ी पसंद नहीं आई तो दूल्हे को समाज से किया बाहर 

 

पाली जिले में एक अनोखा मामला सामने आया है। चांचौड़ी गांव के मैकेनिकल इंजीनियर अमृत सुथार की शादी से समाज के लोग इतने नाराज हो गए कि उन्होंने दूल्हे के परिवार को समाज से बाहर कर दिया। खास बात ये है कि न ये लव मैरिज थी, न ही एक ही गोत्र में शादी का मामला। ऐसा भी नहीं था कि लड़की के घरवाले शादी के खिलाफ हों। पंचों को दूल्हे का साफा और दाढ़ी पसंद नहीं आई, जिसकी सजा के तौर पर उन्होंने दूल्हे और उसके परिवार को समाज से बाहर कर दिया।

दूल्हे के सामने शर्त रखी गई है कि वह दो महीने में पंचों की बैठक बुलाए। बैठक में या तो दूल्हा माफी मांगे या पंच जो निर्देश दें वो मान ले। दूल्हे ने बैठक बुलाने की बात से इनकार कर दिया तो अब उसके ससुराल से लेकर गांव पर समाज के लोगों पर उनसे संबंध न रखने का दबाव बनाया जा रहा है।

दूल्हे अमृत ने पुलिस को भी इसकी शिकायत की, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही। अमृत के समझ में नहीं आ रहा है कि क्या करे? क्योंकि पंचों के इस फरमान के सामने वह झुकना नहीं चाहता। यदि उनसे लड़ाई लड़ता है तो न उसकी पत्नी ही अपने पीहर आ जा सकेगी और न ही बहन उसके घर से नाता रख सकेगी। इन सबके बावजूद अमृत ने तय किया है कि वह समाज के ठेकेदारों के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.