‘एक घर दो कानूनों से नहीं चल सकता’, UCC पर पीएम मोदी का पार्टी कार्यकर्ताओं को सीधा संदेश

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भोपाल में बीजेपी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया जहां उन्होंने देश में यूनिफॉर्म सिविल कोड (UCC) लागू किए जाने को लेकर बड़ा बयान दिया. पीएम मोदी ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा, एक घर दो कानूनों से नहीं चल पाएगा, ठीक उसी तरह से एक देश में दो कानून नहीं हो सकते हैं.

भोपाल में पार्टी कार्यकर्ताओं को मेरा बूथ-सबसे मजबूत कार्यक्रम में संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने समान नागरिक सहिंता यानी यूसीसी को लेकर पार्टी के निचले स्तर के कार्यकर्ता को सीधा और स्पष्ट मैसेज दिया है. प्रधानमंत्री का यह बयान तब आया जब बीते दिनों ही लॉ कमीशन ने एक विज्ञप्ति जारी कर देश के नागरिकों से समान नागरिक संहिता पर उनसे लिखित सुझाव मांगे थे.

क्या है समान नागरिक सहिंता?

समान नागरिक सहिंता देश के सभी नागरिकों के लिए समान कानूनों की बात करती है. यानी, विवाह, तलाक, बच्चा गोद लेना और संपत्ति के बंटवारे जैसे विषयों में सभी नागरिकों के लिए एक जैसे नियम देश में इस समय अलग-अलग धर्मों को लेकर अलग-अलग कानून हैं, इसलिए देश में बीजेपी बीते काफी सालों से यूसीसी लाने का प्रयास कर रही है, ये उसके कई चुनावी वादों में से एक बड़ा चुनावी वादा भी है.

कैसी होगी समान नागरिक सहिंता?
चूूंकि अभी विधि आयोग ने देश के नागरिकों से यूसीसी को लेकर सुझाव मांगे हैं, और इन सुझावों की अंतिम तिथि 15 जुलाई होगी, इसके बाद मिले सुझावों के आधार पर कानून मंत्रालय और इस क्षेत्र में काम करने वाले लोगों, राजनीतिज्ञों, शिक्षाविदों और सभी धर्मों के लोगों की एक कमेटी की भी राय ली जाएगी, और उनके सुझावों के आधार पर कानूनी जानकारी रखने वाली एक टीम इसका प्रारंभिक ड्राफ्ट तैयार करेगी. उस ड्राफ्ट के तैयार होने के बाद ही यह पता चल सकेगा कि आखिर देश में यह कानून किस तरह का होगा.
Leave A Reply

Your email address will not be published.